कभी राज कपूर के लिए नरगिस ने बेच दिए थे गहने लेकिन 1 पल में टूट गया था 9 साल का रिश्ता

punjabkesari.in Monday, Jun 01, 2020 - 07:28 PM (IST)

नरगिस दत्त भारतीय सिनेमा की न सिर्फ बेहतरीन अदाकारा थी बल्कि ऐसी इंसान भी थी जिनके व्यक्तित्व से दूसरों को सिख भी मिली। नरगिस ने महज 20 साल की उम्र में अपनी बेहतरीन एक्टिंग के दम पर इंडस्ट्री पर राज किया लेकिन बीमारी के चलते वो दुनिया को अलविदा कह गई। जब उनकी मौत हुई तो उससे पहले वो अपने बेटे संजय दत्त के नाम एक पैगाम छोड़ गई थी जिससे दूसरों को भी सीख मिलती है। पैगाम में नरगिस ने संजय को विनम्रता व सादगी से रहना, बड़ों का सम्मान करना, अपने चरित्र को बनाए रखने जैसी बातें समझाई। इन सीख के चरिए वो संजय को अच्छा इंसान बनाना चाहती थी। बात अगर नरगिस की लवलाइफ की करें तो वो भी काफी फिल्मी रही। चलिए जानते हैं उनकी जिदंगी का वो किस्सा, जब राज कपूर के साथ उनका 9 साल का रिश्ता एक पल में टूट गया था। 

 

बुजुर्ग महिला का किरदार निभाने वाली पहली अभिनेत्री थी नरगिस 

1935 में बाल कलाकार के तौर पर फिल्म तलाश-ए-हक से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली नरगिस ने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे लेकिन उन्हें बहुत मान-सम्मान भी मिला। उन्हें 1980 में इंदिरा गांधी की सरकार ने राज्यसभा सदस्य भी बनाया। बता दें कि हर साल हो रहे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में राष्ट्रीय एकता पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म को नरगिस दत्त पुरस्कार दिया जाता है। फिल्म 'मदर इंडिया' ने उन्हें एक अलग पहचान दीं। 'मदर इंडिया' में बुजुर्ग महिला का किरदार निभाने वाली वह पहली अभिनेत्री थीं। उन्होंने इस फिल्म में 28 साल की उम्र में एक बुजुर्ग महिला का किरदार निभाया था, जिसके लिए उन्हें 1958 में ऑस्कर के लिए भी नॉमिनेट भी किया गया था। 

PunjabKesari

एक हादसे के बाद सुनील दत्त के साथ शुरू हुई लवस्टोरी 

इसी फिल्म से जुड़ी हैं उनकी लवस्टोरी। दरअसल 'मदर इंडिया' की शूटिंग के दौरान सेट पर आग लग गई थी तब जहां सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेलकर नरगिस को बचाया था। हालांकि इस हादसे में सुनील दत्त खुद जल गए थे उन्हें अस्पताल भर्ती करवाया गया लेकिन इसी बीच उनकी बहन भी बीमार पड़ गई। फिर नरगिस ने ही उनकी बहन का इलाज करवाया, यहीं से दोनों की नजदीकियां बढ़ी और प्यार परवान चढ़ा। मार्च 1958 में नरगिस ने सुनील दत्त से शादी कर ली।

सुनील से पहले राजकपूर से करती थी प्यार 

लेकिन सुनील से पहले नरगिस राज कपूर से प्यार करती थीं। उनका अफेयर बॉलीवुड का सबसे चर्चित और हाई प्रोफाइल अफेयर था लेकिन राज कुमार शादीशुदा और बच्चों के पिता भी थे जब नरगिस को पता चला कि राज कपूर उनसे शादी नहीं कर सकते है तो वो फूट-फूट कर रोई और 9 साल लंबे रिश्ते के बाद नरगिस ने राज से सभी रिश्ते तोड़ लिए। हालांकि यह उनके लिए आसान नहीं था। किताब 'द ट्रू लव स्टोरी ऑफ नरगिस' के मुताबिक राज कपूर से अलग होने के बाद वो आत्महत्या करने के बारे में सोचने लगी थीं।

PunjabKesari

नरगिस की शादी की खबर सुन फूट-फूट कर रोए थे राज

मधु जैन ने अपनी किताब, 'फर्स्ट फैमिली ऑफ इंडियन सिनेमा- द कपूर्स' में लिखा-राज कपूर को जब पता चला कि नरगिस ने सुनील दत्त से शादी की है तो वह आपे से बाहर हो गए थे। वह अपने दोस्तों के सामने ही फूट-फूटकर रोने लगे थे। अफवाह ये भी थी कि उन्होंने सिगरेट से हाथ जलाकर ये जानने की कोशिश की कि वह सपना तो नहीं देख रहे।

 

राजकपूर के लिए अपना सब कुछ लूटा चुकी थी नरगिस 

वहीं मधु की किताब में यह भी लिखा था कि नरगिस ने अपना दिल, अपनी आत्मा और यहां तक कि अपना पैसा भी राज कपूर की फिल्मों में लगाना शुरू कर दिया। जब आर के स्टूडियो के पास पैसों की कमी हुई तो नरगिस ने अपने सोने के कड़े तक बेच डाले थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static