डाइट में शामिल करें Quinoa, हरदम रहेंगे सेहतमंद और जवां

Sunday, March 4, 2018 10:09 AM
डाइट में शामिल करें Quinoa, हरदम रहेंगे सेहतमंद और जवां

बदलते लाइफस्टाइल में लोगों के खान-पान में भी काफी बदलाव आया है, जिसका असर उनकी सेहत पर साफ नजर भी आता है। आज हर व्यक्ति किसी न किसी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से घिरा रहता है, यहीं वजह की जल्द ही उनके बुढ़ापे की निशानियां भी नजर आने लगती है। वैसे तो लोग अपने आप फिट और हेल्दी रखने के लिए हर मुमकिन कोशिश में लगे रहते है लेकिन इन सब के अलावा अपनी डाइट का भी प्रोपर ध्यान रखने की जरूरी है। ऐसी डाइट लेने की जरूर है, जो शरीर को फिट रखने के साथ-साथ हमेशा हेल्दी बनाएं ऱखें। अगर आप भी अपनी उम्र के असर को अपने चेहरे और शरीर पर बेअसर रखना चाहती है तो Quinoa को अपनी डाइट में शामिल करें। 

 

Quinoa एक ऐसा फूड है,जिसमें विटामिन बी व ई, आयरन, पौटेशियम, फाइबर और सभी अमीनो एसिड्सभरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें पोषक तत्त्वों के साथ प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी मौजूद है। आइए जानते है इसको खाने से हमारी सेहत पर कैसा असर पड़ता है। 

 

PunjabKesari


1. उम्र के असर बेअसर करें
Quinoa में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, एंटीकैंसर और एंटी डिसेप्रैंट गुण शामिल होते हैं। यह सभी तत्व फ्री रेडिक्लस के प्रभावों को कम करते है। इसको खाने से बढ़ती उम्र का प्रभाव हमारे शरीर और चेहरे पर कम दिखाई देता है। इसके अलावा इससे अन्य बीमारियां होने का खतरा भी टल जाता है और आप लंबे समय तक जवां बने रह सकते है। 

PunjabKesari
2. वजन कम करने में मदद करें 
किसी अन्‍य अनाज की तुलना में quinoa सबसे अच्छी डाइट है। इसमें भरपूर फाइबर्स होता है, जो ब्लड शुगर, कोलेस्‍ट्रॉल और बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करके रखता है। इसके खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। यह मोटापे को बढ़ाने वाले कारकों को भी रोककर रखता है। 


3.स्किन के लिए बेहतर ऑप्शन 
जब शरीर में जिंक की कमी होने लगती है तो स्किन से डुड़ी कई प्रॉबल्म का सामना करना पड़ता है। अगर आप रोजाना quinoa को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे शरीर में होने वाली जिंक की कमी भी नहीं होगी। इसके अलावा एनीमिया के कारण भी स्किन पर कई दिक्कते नजर आने लगती है। यह आयरन से भरपूर होता है, एनीमिया में सबसे अच्छा माना जाता है। 


4. हार्ट डिजीज से बचाएं
Quinoa में मैग्‍न‍ीशियम भरपूर होता है जो हार्ट डिजीज से बचाता है और ब्‍लड प्रैशर को कंट्रोल रखता है। अगर आप भी अपने हार्ट को स्वस्थ ऱखना चाहते है तो रोजाना इस एक चीज का सेवन जरूर करें। 


5. विटामिन और प्रोटीन से भरपूर
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मिनरल्स की जरूरत होती है, जिसकी कमी को Quinoa पूरा कर देता है। साथ ही इसको डाइट में शामिल रखने से शरीर में अमीनो एसिड्स का निर्माण होता है, जो प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। 
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन