घास पर नंगे पैर चलने से मिलते हैं कमाल के फायदे

Sunday, September 10, 2017 10:25 AM
घास पर नंगे पैर चलने से मिलते हैं कमाल के फायदे

बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई छोटी-मोटी परेशानियां लगी रहती हैं। डायबिटीज, ब्लड प्रैशर और एसिडिटी आदि आम समस्याएं हैं जो लोगों में देखी जाती हैं। ज्यादातर डॉक्टर शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सैर करने की सलाह देते हैं लेकिन अगर घास पर नंगे पांव चला जाए तो इससे सेहत को दोगुना फायदा मिलता है। घास पर चलना डायबिटीज के रोगी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा घास पर चलने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है। आइए जानिए इससे मिलने वाले फायदों के बारे में

डायबिटीज
मधुमेह के रोगियों को अक्सर टांगों और पैरों में दर्द रहता है। ऐसे में उनके लिए घास पर चलना बहुत फायदेमंद रहता है। घास पर नंगे पांव चलने से पैरों के तलवों में रक्त प्रवाह सही तरीके से चलता है जिससे पैरों को आराम मिलता है। इसके अलावा शरीर में भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है जिससे डायबिटीज के रोगियों को फायदा मिलता है।
PunjabKesari
दिल की बीमारी
घास पर नंगे पांव चलने से पूरे शरीर में खून का दौरा तेज होता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा जिन लोगों के शरीर में रक्त बहुत गाढ़ा होता है उनके लिए भी घास पर चलना फायदेमंद रहता है। इससे खून पतला होता है जो दिल की कोशिकाओं तक आसानी से पहुंच जाता है।
PunjabKesari
मजबूत हड्डियां
बढ़ती उम्र के साथ ही शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में रोजाना कुछ देर नंगे पांव घास पर चलने से फायदा होता है। इससे हड्डियों में कैल्शियम बढ़ता है जो उन्हें मजबूती प्रदान करता है।
PunjabKesari
पैरों से जुड़ी समस्याएं
जिन लोगों के पैरों में सूजन, छाले या जलन जैसी समस्या हो, उन्हें भी घास पर जरूर चलना चाहिए। नंगे पांव चलने से पैरों को आराम मिलता है और इनसे जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती हैं।
ब्लड प्रैशर
बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोगों में हाई ब्लड प्रैशर की समस्या देखी जाती है। जिसके लिए वे कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन कुछ देर घास पर नंगे पैर चलने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !