Health Tips: सुबह खाली पेट पानी पीना क्यों जरूरी?

2021-09-25T09:56:17.013

हमारा शरीर 70% पानी से बना है इसलिए स्वस्थ और संतुष्ट रहने के लिए हाइड्रेटेड रहना यानि पानी पीना बहुत जरूरी है। वहीं, चाहे आपका पेट भरा हो या खाली, पानी पीने के अपने फायदे हैं। प्यास बुझाने और कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए पानी सबसे अच्छा पेय है। शरीर में पानी की कमी यानि डिहाइड्रेशन के कारण माइग्रेन, अपच, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की पथरी, स्तन कैंसर, गर्भाशय कैंसर, साइनसाइटिस और मोटापा जैसी समस्याएं हो सकती हैं। मगर,  क्या आप जानते हैं कि खाली पेट पानी पीना फायदेमंद होता है, खासकर सुबह उठने के बाद।

सुबह उठते ही कितना पानी पीना चाहिए?

सुबह जागने के तुरंत बाद आपको कम से कम 650 एमएल (3 कप) पानी पीना चाहिए। पानी पीने के बाद कम से कम 45 मिनट तक नाश्ता करने से बचें।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको बताते हैं सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे

आंते की सफाई करें

खाली पेट पानी पीने से आंतों को साफ करने में मदद मिलती है। वहीं, आपको अक्सर कब्ज रहती है तो सुबह गुनगुना पानी पीएं। इससे पेट के अपशिष्ट को साफ करने में मदद मिलेगी।।

बॉडी डिटॉक्स

पानी पीने से शरीर से सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और सिस्टम साफ होता है। इससे आप ना सिर्फ बीमारियों से बचे रहते हैं बल्कि स्किन भी ग्लो करती है।

सिरदर्द से आराम

सिरदर्द का एक मुख्य कारण नियमित रूप से पानी का सेवन न करना है। मगर, सुबह खाली पेट पानी पीने से न केवल सिरदर्द से बचाव होता है बल्कि दुर्गंध और दांतों की अन्य समस्याओं भी दूर रहती है।

PunjabKesari

भूख बढ़ाए

सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर का सारा कचरा साफ हो जाता है और भूख बढ़ती है। साथ ही इससे लाल रक्त कोशिकाएं तेजी से बढ़ने लगती हैं, जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाए

मेटाबॉलिज्म बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सुबह उठकर कम से कम 3 गिलास पानी पीना चाहिए। शोध की मानें तो खाली पेट पानी पीने से मेटाबॉलिज्म रेट करीब 25 फीसदी तक बढ़ जाता है और वजन भी कम होता है।

बालों के लिए फायदेमंद

सुबह खाली पेट पानी पीने से बाल स्वस्थ और चमकदार बनते हैं। पानी बालों का 1/4 भाग बनाता है और इसलिए पानी की कमी बालों को कमजोर बना सकती है।

किडनी स्टोन से बचाव

खाली पेट पानी पीने से किडनी स्टोन की समस्या नहीं होती और यह यूरिन इंफेक्शन को भी रोकता है। दरअसल, पानी एसिड को पतला करता है और किडनी में पथरी बनने से रोकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static