सफेद बालों से परेशान हैं तो रोज खाएं काली किशमिश, जानिए कब और कैसे करें सेवन

punjabkesari.in Saturday, Apr 09, 2022 - 04:46 PM (IST)

आजकल सिर्फ बुजुर्गों या मीडल एज में ही नहीं बल्कि युवा जनरेशन में भी सफेद बालों का समस्या आम देखने को मिल रही है। बालों को काला करने के लिए ज्यादातर लोग हेयर डाई का सहारा लेते हैं लेकिन इससे बाल कुछ समय के लिए ब्लैक रहते हैं और फिर सफेद हो जाते हैं। ऐसे में केमिकल्स वाली हेयर डाई की बजाए आप अपनी डाइट में सुधार करें। बालों को काला बनाने में खानपान का अहम रोल होता है। शोध के मुताबिक, करीब 70% बाल सफेद होने की समस्या पोषक तत्वों की कमी से होती है। आज हम आपको एक ऐसी की बारे में बताएंगे, जो बालों को काला करने के साथ उनका झड़ना भी रोकेगा। साथ ही इसे खाने से बाल बुढ़ापे तक काले रहेंगे।

काली किशमिश से पाएं काले-घने बाल

हम बात कर रहे हैं औषधीय गुणों से भरपूर काली किशमिश की। इसमें ऐसे कई नैचुरल कंपाउंड्स होते हैं, जो बालों के रंग और टैक्सचर पर असर डालते हैं। अगर बच्चों के बाल सफेद हो रहे हैं तो आप उनकी डाइट में भी इसे शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

बालों के लिए कितनी खाएं किशमिश?

एक्सपर्ट के अनुसार, महिलाएं एक दिन में 1 oz यानी करीब 28 ग्राम किशमिश खा सकती हैं। अगर बात मात्रा में करें तो आप रोज 90 किशमिश खा सकती हैं। इनमें सिर्फ 129 कैलरी और कई पोषक तत्व होते हैं। वहीं, पुरुष एक दिन में 135 किशमिश खा सकते हैं।

कैसे खाएं किशमिश

काली किशमिश को रातभर पानी में भिगोएं। फिर सुबह 2 हिस्सों में बांट लें। एक हिस्सा नाश्ते तो दूसरा लंच में खाएं। आप चाहे तो इसे फ्रूट चाट, हलवा, स्मूदी, स्नैक्स के रूप में भी खा सकती हैं।

विटमिन-सी से भरपूर

काली किशमिश में विटमिन-सी भरपूर होता है। वहीं, इसका बालों में मिनरल्स सोखने की क्षमता बढ़ा देता है, जिनसे उनका प्राकृतिक रंग बना रहता है।

PunjabKesari

बालों का झड़ना रोके

चूंकि काली किशमिश आयरन से भरपूर होती है इसलिए इसका सेवन भी बालों के लिए फायदेमंद है। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन व ऑक्सीजन  बढ़ता है और उसकी क्वालिटी भी बनी रहती है। यही वजह है कि काला किशमिश बालों को काला और मजबूत बनाने में मददगार है।

बालों को मोटा और घना बनाए

जिन लोगों के बाल पतले होते हैं उन्हें भी सफेद बालों की समस्या अधिक होती है। मगर, बालों का मोटा होना पोषण पर निर्भर करता है। इसके लिए आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन जैसे तत्वों की जरूरत होती है, जो काली किशमिश में भरपूर होता है। यह खून के जरिए हेयर फॉलिकल्स तक सभी जरूरी पोषक तत्व पहुंचाता है, जिससे बाल मोटे, घने और काले बनते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static