क्या है Aphasia, जिससे जूझ रहे हैं हॉलीवुड एक्टर Bruce Willis?

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2022 - 11:02 AM (IST)

40 साल के लंबे करियर के बाद 67 वर्षीय ब्रूस विलिस ने अपने फिल्मी दुनिया से ब्रेक ले लिया है। उन्होंने बताया कि वह Aphasia (वाचाघात) नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं, जिसके कारण उन्होंने अभिनय से दूरी बना ली है। इसका खुलासा उन्होंने खुद अपनी इंस्टाग्राम से किया है। वाचाघात (Aphasia) मस्तिष्क की ऐसी विकृति है, जिसमें व्यक्ति के बोलने, लिखने में समस्या होती है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Demi Moore (@demimoore)

Aphasia क्या है?

एफेसिया एफेसिया एक भाषा विकार है, जो मस्तिष्क के भाषा नेटवर्क में क्षति या परिवर्तन के कारण होती है। यह किसी व्यक्ति की संवाद करने और ज्ञान सम्बन्धी कौशल की क्षमता को प्रभावित करता है। एफेसिया मस्तिष्क के एक किसी  भाषा अभिव्यक्ति को नियंत्रित करने वाले भाग में क्षति की वजह से होता है, जो ज्यादातर लोगों में बाईं तरफ होता है।

लोगों को कैसे प्रभावित करता है एफेसिया?

एफेसिया से पीड़ित व्यक्ति को बोलने, दूसरों को समझने, पढ़ने, लिखने और संख्याओं का उपयोग करने में कठिनाई हो सकती है। यह बीमारी बातचीत, भावनाओं को व्यक्त करने, कहानी कहने, प्रश्न पूछने, ईमेल लिखने से लेकर हर चीज को प्रभावित करती है।

एफेसिया का क्या कारण है?

यह स्थिति सबसे अधिक स्ट्रोक, ब्रेन ट्यूमर, दर्दनाक मस्तिष्क की चोट के कारण हो सकती है। प्राथमिक प्रगतिशील वाचाघात युवा लोगों में हो सकता है लेकिन इसका आमतौर पर 50 और 75 वर्ष की आयु के बीच निदान किया जाता है। एक तिहाई लोग जिन्हें स्ट्रोक हुआ है, वे भी एफेसिया का अनुभव करेंगे। जबकि यह वृद्ध वयस्कों को प्रभावित करने की सबसे अधिक संभावना है, मस्तिष्क की चोट, स्ट्रोक और एफेसिया पैदा करने वाले ट्यूमर बच्चों, किशोरों और युवा वयस्कों को भी प्रभावित कर सकते हैं।

PunjabKesari

यह कितना आम है?

वर्तमान स्ट्रोक के आंकड़ों के आधार पर अनुमान लगाया गया है कि कम से कम 140,000 ऑस्ट्रेलियाई अपहासिया से पीड़ित हैं। उच्च दर और नकारात्मक प्रभावों के प्रमाण के बावजूद, सार्वजनिक और स्वास्थ्य सेवा व्यवसायों में एफेसिया के बारे में जागरूकता कम है।

इसका इलाज कैसे किया जाता है?

एफेसिया का कोई इलाज नहीं है लेकिन स्पीच पैथोलॉजी जैसी थेरेपी इसमें कुछ हद तक मददगार साबित हो सकती है।

एफेसिया के लक्षण

- बोलने में कठिनाई
- छोटे या अधूरे वाक्यों को बोलना
- पढ़ने या लिखने में समस्या
- ऐसे वाक्य लिखना और बोलना जिनका कोई मतलब नहीं
- अपरिचित शब्द बोलना
- ये समझने में असमर्थ होना कि दूसरे किस बारे में बात कर रहे हैं

डॉक्टर से कब करें संपर्क?

जब आपको भाषा समझने, बोलने, शब्द याद, पढ़ने या लिखने में कठिनाई हो तो यह गंभीर एफेसिया का संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static