Women Health: सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद पानी पीने से कई समस्याओं से मिलेगी राहत

punjabkesari.in Thursday, Aug 04, 2022 - 06:38 PM (IST)

मां बनना दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास होता है। लेकिन इस दौरान महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना पड़ता है। सिर्फ डिलीवरी ही नहीं उसके बाद भी स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक होता है। ताकि बच्चा और मां दोनों स्वस्थ रह सके। ऐसा माना जाता है कि नॉर्मल डिलीवरी में शरीर को उतनी हानि नहीं होती। जितनी सी-सेक्शन यानी कि सिजेरियन डिलीवरी के बाद होती है। सी-सेक्शन की डिलीवरी के बाद यदि स्वास्थ्य का ध्यान न रखा जाए तो टांकों के पकने की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा खासकर गर्मी के दिनों में डिहाईड्रेशन और स्किन संबंधी समस्याएं भी हो सकती है। इसलिए सी-सेक्शन की डिलीवरी के बाद भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। लेकिन कितना पानी पीना चाहिए, इसके बारे में आपको बताएंगे...

कितना पानी पीना चाहिए?

बहुत सी महिलाओं इस बात को लेकर असमंजस में रहती हैं कि सिजेरियन डिलीवरी के बाद कितना पानी पीना चाहिए। डिलीवरी के बाद आपको कम से कम 3-4 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए।  क्योंकि डिलीवरी के बाद अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। उस पानी की कम को पूरा करने के लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। इसके अलावा गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप जूस और शेक भी पी सकते हैं। 

PunjabKesari

क्या होते हैं फायदे?

जोड़ों के दर्द से राहत 

सारा दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से भी जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। इससे जोड़ों में चिकनाई बनी रहती है। जोड़ों और रीढ़ की डिस्क में पाए जाने वाले कार्टिलेज में कम से कम 80 प्रतिशत तक पानी होता है। यदि शरीर में लंबे समय तक पानी की कमी रहे तो यह डिस्क प्रभावित होती है और जोड़ों का दर्द भी शुरु हो सकता है। 

PunjabKesari

आसानी से पचता है भोजन

शरीर में पानी की कमी के कारण भी पाचन तंत्र भी सही ढंग से कार्य नहीं कर पाता। इसका मुख्य कारण है कि भोजन का अवशोषण करने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ नहीं पाए जाते। इसके अलावा सिजेरियन डिलीवरी के बाद लार बनना भी कम हो सकता है। पानी की कमी के कारण आंखों में नमी और चेहरे की चमक भी कम हो सकती है। 

PunjabKesari

यूरिन इंफेक्शन के लिए फायदेमंद 

सी-सेक्शन की डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में पानी की कमी के कारण यूरिन इंफेकशन भी हो सकता है। पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करने से भी शरीर के सारे अपशिष्ट पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा प्राइवेट पार्ट में भी जलन और दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

PunjabKesari

 मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद

पानी का सेवन करना आपके मस्तिष्क, हड्डियों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे आपका स्ट्रेस और तनाव भी कम होता है। मूड को रिफ्रेश करने के लिए आप पानी में नींबू और शहद मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं। 

ऑक्सीजन की कमी करे पूरी 

शरीर में अधिक मात्रा जल की ही पाई जाती है, वैसे ही रक्त में कम से कम 90 प्रतिशत जल पाया जाता है। शरीर में पानी की कमी के कारण रक्त पहुंचाने वाले ऑक्सीजन की मात्रा भी प्रभावित हो सकती है। ऑक्सीजन की कमी के कारण शरीर के अंग अच्छी तरह से कार्य भी नहीं कर पाते। 

डिलीवरी के बाद आपको कब तक गर्म पानी पीना चाहिए?

अक्सर महिलाओं को इस बात को लेकर भी थोड़ी कंफ्यूजन रहती है कि डिलीवरी के बाद कब तक गर्म पानी पीना चाहिए। आपको बता दें कि यदि आप यदि आप सी-सेक्शन की डिलीवरी के बाद बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो गर्म पानी पी सकते हैं। इसके अलावा गर्म पानी पीने से गले को भी आराम मिलाता है और अपच जैसी समस्याएं से भी आराम मिल सकता है। आप सी-सेक्शन की डिलीवरी होने के बाद 6 हफ्तों तक गर्म पानी पी सकते हैं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static