हाथों की टैंनिग हटाने के लिए करें ये उपाय, 3 दिन में ही दिखने लगेगा फर्क

punjabkesari.in Saturday, Jun 02, 2018 - 10:11 AM (IST)

गर्मियों में तेज धूप के कारण केवल चेहरे को ही नहीं हाथों को भी कई परेशानियां झेलनी पड़ती है। धूप में बाइक या स्कूटी पर आने जाने वाले लोगों के हाथों पर सबसे ज्यादा टैंनिग की समस्या देखने को मिलती है। काम में व्यस्त होने के कारण वे हाथों की केयर नहीं कर पाते। जिसके कारण यह और भी ज्यादा काले पड़ने लगते हैं। अगर आपके पास पार्लर जाकर इसे साफ करवाने का समय नहीं है तो आप कुछ घरेलू तरीकों से भी हाथों की टैनिंग की समस्या दूर कर सकते हैं। आइए जानिए घर पर कैसे करें हाथों को गोरा।

1. ऐलोवेरो
ऐलोवेरा स्किन से टैनिंग हटा कर इसे लाइट करता है और स्किन को डैमेज होने से बचाता है। ऐलोवेरा को प्रयोग में लाने के लिए उसके पल्प को निकालकर रात को सोने से पहले हाथ पर लगाकर सो जाएं। अगली सुबह इसे ठंडे पानी धो लें। आपको इस उपाय को 2 सप्ताह ही करना होगा।

2. बादाम
बादाम में रिबोफ्लेविन, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो स्किन की टैनिंग दूर करने में मदद करते हैं। इस इस्तेमाल करने के लिए रात को 5 बादाम को पानी में भिगो कर रख दें। सुबह बादाम को थोड़े दूध के साथ ब्लेंड कर लें। रात को सोने से पहले इस पेस्ट को हाथों को अप्लाई करें और सुबह ठंडे पानी से हाथों को धो लें। इस उपाय को 2 सप्ताह फॉलो करें।  

3. जौ का आटा
इस उपाय को करने के लिए जौ के आट में दूध और नींबू डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को हाथों पर 15 मिनट तक लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

4. दही और हल्दी
दही में ऐसे तत्व होते हैं जो स्किन से टैंनिग को हटा कर उसे गोरा और ब्राइट बनाते हैं। इस उपाय को करने के लिए आधे कप दही में 1 चुटकी हल्दी अच्छी तरह मिलाएं। इसे 15 मिनट के लिए हाथों पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से हाथों को धो लें। इस उपाय को रोजाना नहाने से पहले करें। इसे करने से 3 दिन में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा और 2 सप्ताह में टैंनिग की समस्या पूरी तरह ठीक हो जाएगी। 

5. गुलाब
हाथों का कालापन हटाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों और दूध को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें और इसमें थोड़ा-सी ग्लिसरीन मिलाएं। अब इसे हाथों पर लगाएं और कुछ समय बाद मसाज करके इसे साफ करें। फिर पानी से धो लें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static