घर से Negative Energy को दूर करेगी पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर, सुख-समृद्धि का होगा वास

punjabkesari.in Saturday, Apr 08, 2023 - 02:38 PM (IST)

कोई सामान रखने के लिए या फिर कोई भी निर्माण करवाने के लिए वास्‍तु के नियमों  का पालन करना बेहद जरूरी माना जाता है। हमारा पूरा घर पंचतत्व से मिलकर बना होता है और सभी चीजों के लिए एक उचित दिशा होती है। मगर फिर भी घर बनवाने में कुछ ऐसी चूक अनजाने में हो ही जाती हैं कि जिनकी वजह से वास्‍तु दोष हो सकता हैं। आइए जानते हैं घर से निगेटिव एनर्जी और वास्‍तु दोष दूर करने के लिए असरदार उपाय।

ईशान कोण में कलश

ईशान कोण में हमें कलश की स्थापना जरूर करनी चाहिए कलश को भगवान गणेश का स्वरूप माना जाता है ऐसे में भगवान गणेश के आशीर्वाद से आपके घर से निगेटिव एनर्जी दूर होती है।

PunjabKesari

समुद्री नमक का उपाय

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार, नमक में घर की निगेटिव एनर्जी को अपने अंदर खींच लेने का गुण होता है। फर्श पर पोंछा लगाते समय पानी में सी-सॉल्ट मिलाएं। ध्यान रखें कि आपको गुरुवार के दिन यह उपाय नहीं करना चाहिए। कांच के बर्तन में समुद्री नमक रखने से  निगेटिव एनर्जी आपके घर से दूर रहेगी।

PunjabKesari

पंचमुखी हनुमान की तस्वीर लगाएं

अगर आपके घर का प्रवेश द्वार दक्षिण दिशा की ओर है तो वहां पर पंचमुखी हनुमान की तस्वीर रखें इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा और घर में निगेटिव एनर्जी भी नहीं वास करती। यह बहुत ही शुभ और फलदायी उपाय हैं। घर में जिस भी जगह में वास्तु दोष है वहां थोड़ा सा कपूर रख दें और अगर वह कपूर ख़त्‍म हो जाए तो वहां फिर से कपूर रख दें। इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा और घर में धन धान्य की वृद्धि होगी।

PunjabKesari

घड़ियां इस दिशा में लगाएं

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार घड़ियां किसी दिशा को ऊर्जावान बनाती हैं. इसलिए आपके घर में जितनी घड़ियां हों, वो चलनी चाहिए। ऐसी सभी घड़ियों को हटा दें, जो बंद हैं क्योंकि यह देरी या वित्त में रुकावट की प्रतीक मानी जाती हैं। सारी घड़ियां उत्तर या उत्तर पूर्व में लगी होनी चाहिए।

PunjabKesari

सुगंधित धूपबत्‍ती जलाएं

कमरों से सभी प्रकार की निगेटिव एनर्जी दूर करने के लिए आप सुगंधित धूपबत्‍ती और अगरबत्‍ती जला सकते हैं। ऐसा करने से आपको रात्रि में नींद भी अच्‍छी आएगी और पॉजिटिव एनर्जी बढ़ेगी।

PunjabKesari

तुलसी का पौधा लगाएं

निगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए घर की पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं। इससे भी आपको काफी मदद मिलेगी सकारात्मक ऊर्जा को लाने में और नकारात्मकता को दूर करने में आपको सफलता प्राप्‍त होगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static