अगर हो जाए बाल सफेद तो क्या करें?

6/30/2020 1:25:30 PM

उम्र के साथ बालों का सफेद होना आम बात है। मगर आजकल गलत लाइफस्टाइल, खानपान और स्ट्रेस के चलते लोगों को कम उम्र में भी सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसके पीछे का मुख्य कारण भोजन में सही मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स न मिल पाना है। इसके अलावा कैमिकल्स से भरपूर कलर का इस्तेमाल करने से भी बाल समय से पहले सफेद होने लगते है। ऐसे में एक्सपर्ट्स के अनुसार कुछ देसी नुस्खों को अपनाकर इस परेशानी से निजात पाया जा सकता है। तो चलिए जानते है उन घरेलू उपायों के बारे में जिससे समय से पहले बालों को सफेद होने से रोका जा सके। 

nari

1. आंवला और मेथी के बीज 

इसका पेस्ट तैयार करने के लिए सबसे पहले 2 टेबलस्पून मेथी के दानों को मिक्सी में पीस लें। अब एक बाउल में मेथी दाना का पाउडर, अपने बालों लेंथ के हिसाब से आंवला पाउडर और जरूरतानुसार पानी डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को बालों पर लगाएं। इसे कुछ घंटे या रातभर लगाएं रखें। सुबह बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। 

यह हेयर मास्क बालों को जड़ों से पोषित करने के साथ सफेद बाल होने से रोकता है। इसके अलावा हेयर फॉल, डैंड्रफ की समस्या दूर हो बाल लंबे, घंने और मजबूत होते हैं।

2. करी पत्ता और नारियल तेल 

करी पत्ते की कुछ पत्तियों को नारियल तेल में मिक्स कर उबालें। उसके बाद तेल को छानकर ठंडा करें। तैयार तेल से बालों की हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ घंटे या रात भर इसे बालों पर लगा रहने दें। तय समय के बाद बालों को शैंपू कर लें। 

इससे सफेद बालों से छुटकारा मिलने के साथ बाल जड़ों से पोषित होते हैं। साथ ही बाल लंबे, घने और डैंड्रफ फ्री होते हैं।

nari

3. चाय पत्ती

एक पैन में 1 गिलास पानी और 2 टेबलस्पून काली चाय पत्ती डालें। अब पानी को आधा होने तक उबालें। तैयार पानी को छन्नी की मदद से छान लें। फिर बालों को शैंपू करने के बाद इस पानी से धोएं। 

इससे बालों को नेचुरली ब्लैक कलर मिलेगा। साथ ही बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है।

4. ऑलमंड ऑयल और नींबू

2 टेबलस्पून बादाम के तेल में 1 टेबलस्पून नींबू का जूस मिक्स करें। तैयार मिश्रण को हल्के हाथों से मसाज करते हुए बालों पर लगाएं। इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं।

विटामिन-ई, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर बादाम का तेल बालों को जड़ों से मजबूत करता है। साथ ही समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या से निजात दिलाता है। विटामिन-सी, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नींबू डैंड्रफ की समस्या को दूर कर बालों को बढ़ाने में मदद करता है।

nari

5. ऑर्गेनिक मेहंदी और कॉफी हेयर मास्क

कैमिकल्स से भरे कलर की जगह आप ऑर्गेनिक मेहंदी को यूज कर सकते हैं। नेचुरल होने से यह आपके बालों को कलर करने के साथ पोषित भी करेगी। इस मास्क को तैयार करने के लिए एक पैन में 3 कप पानी और 1 टेबलस्पून कॉफी पाउडर डालकर उबालें। जब कॉफी का कलर पानी में आ जाए तो गैस बंद कर दें। तैयार पानी को ठंडा करने के बाद उसमें मेहंदी मिक्स कर कुछ घंटों तक अलग रख दें। उसके बाद मेहंदी में 1-1 टेबलस्पून आंवला, रीठा, शिकाकाई पाउडर और कोई भी तेल मिक्स कर बालों पर लगाएं। इसे 1-2 घंटों तक बालों पर लगा कर रखें। बाद में बालों को शैंपू से धोएं।

यह आपके बालों को नेचुरल कलर देने के साथ उसे गहराई से पोषण पहुंचाएगा।

nari


Edited By

neetu

Related News