Weight Loose Fruits: वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये Fruits

punjabkesari.in Friday, Apr 15, 2022 - 10:56 AM (IST)

वजन बढ़ना एक आम समस्या हो गई है। मोटापा बढ़ने के कारण शरीर को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शुरुआत में ही यदि डाइट पर खास ध्यान दे दिया जाए तो बीमारियों से मुकाबला किया जा सकता है। लेकिन वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर तैयार होना पड़ता है। लेकिन खास डाइट और लाइफस्टाइल को फोलो करके आप अपना वजन घटा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप किन चीजों का सेवन करके अपना वजन कम कर सकते हैं। 

संतरा

आप डाइट में संतरा शामिल कर सकते हैं। ये आपका वजन घटाने में मदद करेगा। विटामिन्स-ए, विटामिन्स-बी और विटामिन्स-सी के गुणों से भरपूर संतरा वजन घटाने में बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है। इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरिज पाई जाती हैं। ये पाचन तंत्र के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है। 

PunjabKesari

कीवी फ्रूट

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर का मेटाबॉल्जिम सुधारने में मदद करता है। इससे आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। इसको डाइट में शामिल करने से आप आसानी से वजन घटा सकेंगे। 

PunjabKesari

अनन्नास 

जिंक, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम के गुणों से भरपूर अन्नास भी कम कैलोरी वाला फल है। इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ही अधिक पाई जाती है। शोध के अनुसार, अनन्नास के जूस का सेवन करने से आपका शरीर सारा दिन हाईड्रेट रहता है। ये आपका मेटाबॉल्जिम बढ़ाकर वजन को बहुत ही आसानी से कम करता है। 

PunjabKesari

चकोतरा

चकोतरे में विटामिन्स, मिनरल्स और पोटैशियम पाया जाता है जो आपके शरीर से केलोरिस को कम करने में मदद करता है। इसमें केलोस्टिक्निन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है। जिसके कारण आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और भूख भी कम लगती है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे डाइट में जरुर शामिल करें। 

PunjabKesari

अंगूर 

अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और मिनरल्स बहुत ही अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। वजन घटाने में ये फल आपके बहुत ही काम आएंगे।  

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static