आस्था की डुबकी...रंग बिरंगा आसमान,  मकर संक्रांति पर ही देखने को मिलता है ऐसा नजारा

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 05:49 PM (IST)

माघ मेला के दूसरे स्नान पर्व मकर संक्रांति पर आम दिन से कुछ अलग ही नजारा देखने को मिला। इस खास मौके पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा और संगम में डुबकी लगाई। पिछले दो दिनों से यहां मौसम खुशनुमा रहने से भोर से लोग दूर- दूर से गंगा में डुबकी लगाने के लिए पहुंचे।

PunjabKesari
गंगा, यमुना और सरस्वती के त्रिवेणी पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। सर्दी के बावजूद श्रद्धालु स्नान और दान कर रहे हैं। हजारों श्रद्धालुओं ने हुगली नदी और बंगाल की खाड़ी के संगम में सुबह ही डुबकी लगाई और पूजा-अर्चना की।     

   PunjabKesari
 कड़ाके की ठंड पड़ने के बावजूद श्रद्धालुओं का जोश देखने लायक है।  देशभर में अलग-अलग नामों और स्वरूपों में मनाया जाने वाले इस पर्व को लेकर श्रद्धालुओं में उल्लास है।  ऐसे में अलग-अलग जगह से कई तस्वीरें सामने आ रही है। 

PunjabKesari

धर्मनगरी हरिद्वार में हर की पौड़ी पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान करने पुहंचे।  पुराणों के अनुसार इस दिन तीर्थ या गंगा में स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari
वहीं दूसरी तरफ देश भर में पतंगबाजी भी खूब देखने को मिली। आसमान शनिवार को रंग-बिरंगी पतंगों से ढक गया। दिन भर जयपुर आसमान में नए नए रंगों की पतंगें कुलांचे भरती रहीं और छतों से 'वो काटा वो काटा' का शोर गूंजता रहा। 

PunjabKesari
मकर संक्रांति पतंगबाजी का सबसे बड़ा अवसर माना जाता है और इस त्योहार को लेकर जबरदस्त जुनून रहता है। सुबह होते ही बच्चे व युवा घरों की छतों व खुले मैदानों में पहुंच गए और शहर के आसमान में रंग बिरंगी, अलग-अलग आकार की पतंगें नजर आने लगीं। पतंगों व मांझे की दुकानों के साथ-साथ गजक रेवड़ी व मूंगफली वाली दुकानों पर अच्छी भीड़ रही। 

PunjabKesari
दरअसल र्यदेव की उपासना, उदारता, दान और धर्म परायणता का यह पर्व जीवन में उत्साह और उमंग का संचार बढ़ाता है। सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक पर्व सांस्कृतिक एकता और सद्भाव की मिठास दिलों में घोलता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static