Success Story: भैंस चराई, शादी के खिलाफ की बगावत, तब जाकर IAS बनीं वनमती

punjabkesari.in Saturday, Feb 05, 2022 - 04:54 PM (IST)

तमिलनाडु राज्य में एक गरीब परिवार में जन्मी सी वनमती (C Vanmathi) की मवेशियों को पालने से लेकर IAS बनने का सफर आसान नहीं था। मगर, अपनी हिम्मत और हौंसले से अपनी लक्ष्य को पूरा किया। अपने रास्ते में आने वाली कठिनाइयों के बावजूद, वनमती ने सभी बाधाओं को दूर करते हुए समाज की अपनी अलग पहचान बनाई। चलिए आपको बताते हैं उनकी इंस्पायरिंग स्टोरी

कौन है वनमती?

केरल के एक गरीब परिवार में पैदा हुई वनमती के पिता कैब ड्राईवर थे और जैसे-तैसे घर खर्च चलाते थे। यही वजह है कि हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की, रिश्तेदार उनकी शादी का दबाव डालने लगे। मगर, माता पिता के समर्थन से उन्होंने अपना सपना पूरा करने पर जोर दिया। आईएएस बनने के लिए उन्हें परिवार से ही बगावत भी करनी पड़ी। वनमती ने शादी से इंकार कर दिया। इशके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन और फिर कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ली। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की।

PunjabKesari

खुद उठाए अपने खर्चे

अपने खर्चे खुद उठाने के लिए उन्होंने इसके साथ एक प्राइवेट बैंक में नौकरी भी की। मगर, वह यूपीएससी के पहले प्रयास में असफल रही लेकिन उन्होंने अपना हौंसला नहीं छोड़ा। 2015 में उन्होंने दोबारा एग्जाम दिया और संघर्ष व मेहनत से वह एग्जाम क्लियर कर गईं।

बैंक में की प्राइवेट नौकरी

उन्होंने अपने जीवन के शुरुआती दिनों में बहुत से छोटे-मोटे काम किए। वह मवेशियों को खिलाने और घरेलू पशुओं के पालन-पोषण की जिम्मेदारियों का ध्यान रखती थी। उन्हें भैंस चराने के लिए भी जाना पड़ता था। हालांकि, उनके लिए पढ़ाई हमेशा पहले आती थी क्योंकि उनका लक्ष्य IAS ऑफिसर बनना था। उन्होंने ऑल इंडिया 152वां स्थान हासिल किया। वर्तमान में वह एक जिला आईएएस अधिकारी के रूप में काम कर रही हैं।

PunjabKesari

रील और रियल लाइफ से मिली प्ररेणा

वनमती को IAS बनने की प्रेरणा रील और रियल लाइफ दोनों से मिली। पहली थी वो महिला, जो अपने गृह नगर जिला कलेक्टर बनकर आई थी। दूसरा यमुना सरस्वती नाम का एक टीवी शो था, जिसमें एक आईएएस अधिकारी के रूप में मुख्य महिला ने अभिनय किया था।

वनमती उन सभी महिलाओं के लिए सीख हैं जो हालातों से हारकर अपने सपनों को छोड़ देती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static