भारत अलर्ट पर, हाई रिस्क देशों से आने वालों को लेकर मुंबई- दिल्ली में बढ़ी सख्ती

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 10:17 AM (IST)

कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के खतरे को देखते हुए भारत किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहता है। वायरस से  बढ़ती चिंताओं के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्रियों, विशेष रूप से जोखिम वाले देशों से आने वालों के लिए सख्त दिशा-निर्देश लागू किए गए हैं। सभी घरेलू यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट लेकर आना अनिवार्य कर दिया गया है। 

PunjabKesari

अब तक 1,013 यात्रियों की हुई जांच 

दिल्ली हवाईअड्डे ने बुधवार को कहा कि नए कोविड दिशानिर्देशों के लागू होने के बाद अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए उड़ान परिचालन सुचारू रूप से चल रहा है और कुल 1,013 यात्रियों ने आरटी-पीसीआर जांच समेत अपने आगमन की औपचारिकताएं पूरी की हैं। दिल्ली हवाई अड्डे ने ट्वीट कर कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित नए दिशानिर्देशों के लागू होने के बाद अंतरराष्ट्रीय आगमन उड़ान परिचालन सुचारू रूप से चल रहा है।

 

क्या हैं नए दिशा-निर्देश

यात्रियों को ‘एयर सुविधा’ पोर्टल पर भरना होगा  फॉर्म 
अपनी पिछले 14 दिनों की यात्रा के बारे में देना होगी जानकारी
साथ में पासपोर्ट की प्रति और जांच की निगेटिव रिपोर्ट करानी होगी जमा
रिपोर्ट यात्रा शुरू करने से 72 घंटे से ज्यादा पुरानी न हो।
पांच साल से कम उम्र के बच्चों को जांच से छूट
कोविड के लक्षण दिखने पर नहीं मिलेगी छूट

PunjabKesari

मुंबई में भी सख्त नियम लागू

वहीं इसी बीच बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) नेमुंबई हवाई अड्डे के संचालक को नए नियम के बारे में सभी घरेलू विमान कंपनियों को अवगत कराने को कहा है। निर्देश के मुताबिक, मुंबई हवाई अड्डा संचालक सभी घरेलू विमान कंपनियों को अवगत कराएं कि वे मुंबई में उतरने वाले किसी भी यात्री को आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट के बिना विमान में न चढ़ने दें और यह रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। परिवार में संकट की स्थिति जैसे अपवाद स्वरूप मामले में आरटी-पीसीआर जांच से छूट दी जा सकती है और मुंबई में हवाई अड्डे पर जांच की जा सकती है।


महाराष्ट्र में आज से नियम लागू

बीएमसी ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार के निर्देश दो दिसंबर रात 11 बजकर 59 मिनट से लागू होंगे। इस बीच शहर के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) के निजी संचालक ने बुधवार को कहा कि भारत पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविड-19 दिशा-निर्देशों को लागू करने के लिए जरूरी उपाय कर लिए गए हैं। हालांकि भारत में अब तक ओमीक्रोन का कोई मामला सामने नहीं आया है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 'जोखिम वाले' देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच सुनिश्चित करने को कहा है।

PunjabKesari

संक्रमित पाए जाने पर तुरंत होगा ईलाज 

यदि कोई यात्री संक्रमित पाया जाता है, तो उसे अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। अगर उसकी रिपोर्ट निगेटिव आती है तो भी उसे सात दिन के लिए घर में पृथक-वास में रहना होगा। जोखिम वाले देशों को छोड़कर अन्य मुल्कों से आने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे पर अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर पद्धति से जांच करानी होगी और रिपोर्ट निगेटिव आने पर 14 दिन तक घर में पृथक-वास में रहना होगा जबकि संक्रमित पाए जाने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

PunjabKesari

छह यात्री पाए गए संक्रमित 

स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, महाराष्ट्र में उच्च जोखिम वाले देशों से लौटे छह यात्री अबतक कोविड से संक्रमित पाए गए हैं। इसमें एक शख्स मुंबई का है, जिसके बाद बीएमसी ने कड़े उपाय लागू किए हैं।  महाराष्ट्र राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मंगलवार रात नए दिशा-निर्देश जारी किए थे। केंद्र सरकार ने 'जोखिम वाले देशों की सूची की घोषणा की है। अपडेट सूची के अनुसार, "जोखिम वाले’ देशों में यूरोपीय देश, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static