पिज्जा, चिप्स और नमकीन पहुंचाता है सेहत को नुकसान, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट?

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 01:11 PM (IST)

डॉक्टर और घर के बड़े अक्सर बच्चों को जंक फूड खाने से मना करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस खाने में इतना अधिक नमक मौजूद होता है कि अगर आपने पिज्जा, बर्गर और अन्य तली-भुनी चीजें खाने के बाद थोड़ा सा भी नमक खा लिया तो इससे आपको काफी नुकसान पहुंच सकता है। जी हां, एक शोध के मुताबिक बात सामने आई है कि जो लोग जंक फूड का सेवन करते हैं अन्य लोगों के मुकाबले उनमें अधिक बीमारियां देखने को मिलती हैं। आइए जानते हैं आपके मनपसंद जंक और पैकड फूड में कितनी मात्रा में फैट और अन्य हानिकारक पदार्थ पाए जाते हैं...

Related image,nari

-अंकल चिप्स में नमक की मात्रा - 4.4 और फैट- 4.4 पाई जाती है।
-नमकीन मूंगफली में नमक- 7.9, फैट-5.6 पाई जाती है।
-बाजार में मिलने वाले न्यूडल्स में नमक-6.2, फैट-2.8

 

अगर आप इनमें से एक भी चीज का सेवन कर लेते हैं तो दिनभर की नमक की कमी आपके शरीर में पूरी हो जाती है। इसके बाद खाया गया और नमक आपको बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा भी जंक फूड खाने के और कई नुकसान हैं। जैसे कि... 

वजन बढ़ना

जंक फूड सबसे ज्यादा मोटापे का कारण है। असल में मैदा, तेल और ढेर सारी चटनियों से तैयार होने वाला फास्ट फूड शरीर में फैट के अलावा और कुछ नहीं करता। आप देखेंगे छोटे-छोटे बच्चे आजकल मोटापे का शिकार है, उसकी वजह घर का खाना खाने की बजाए बच्चे बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते हैं, जिस वजह से छोटी उम्र में ही वह मोटापे का शिकार हो जाते हैं। 

Image result for eating junk food,nari

मधुमेह

अगर आपका वजन जरुरत से ज्यादा होगा, तो डायबिटीज की समस्या आपको जरुर होगी। इसके अलावा फास्ट फूड में भी कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की फैट को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं।

दांतों का सड़ना

मोटापे और डायबिटीज के साथ-साथ फास्ट फूड आपके दांत भी खराब करता है। उच्च मात्रा युक्त सोडा, कैंडी और बेकड चीजें खाने से आपके दांत खराब होने लगते हैं।

Image result for junk food side effect on teeth,nari

हृदय रोग

सोडियम युक्त आलू के चिप्स, फ्रेंच फ्राइस और पिज्जा खाने से दिल संबंधित रोग लगने की आशंका बढ़ जाती है। साथ ही यह सब चीजें खाने से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल भी बढ़ जाता है।

विटामिन की कमी

जंक फूड शरीर में विटामिन्स की कमी करता है। यानि आपने जो हेल्दी फूड या फ्रूट खाया होता है, उसके पोषक तत्वों को भी खत्म कर देता है। जिससे आपको कई बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती है।

Related image,nari

तो ये थे जंक फूड के सेवन से होने वाले नुकसान। इन सब चीजों का सेवन जितना हो सके कम मात्रा में करें। एक रुटीन बनाएं, महीने में 1 से 2 बार ही इनका सेवन करें तो ठीक है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static