क्या आप भी बच्चों को चुप करवाने के लिए देते हैं Phone, तो यहां जानिए चौंकाने वाले नुकसान !

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2023 - 12:04 PM (IST)

बदलते टेक्नॉलोजी के युग में बच्चे फोन के आदि होते जा रहे हैं खासकर पेरेंट्स भी उन्हें चुप करवाने के लिए अपना पीछा छुड़वाने के लिए फोन पकड़ा देते हैं। लेकिन यह आदत उन्हें खराब कर सकती है। हाल ही में एक खुलासा हुआ है जिसे सुनकर आप भी थोड़ा शॉक्ड हो सकते हैं। खासकर अगर आप बच्चे को फोन देते हैं तो यह उनके लिए बहुत बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि बच्चों को फोन देने से उन्हें कैसे नुकसान पहुंचेगा। 

Xiaomi के एक्स ने किया अलर्ट 

जानी मानी कंपनी xiaomi के एक्स बॉस मनु कुमार ने भी बच्चों को फोन देने के नुकसान बताए हैं। इसके अलावा हाल ही में अमेरिकी एनजीओ सेपियन लैब्स ने एक रिपोर्ट जारी है कि जिसके अनुसार, कम उम्र में स्मार्टफोन इस्तेमाल करनेसे बच्चों में कई तरह की साइकोलॉजिकल दिक्कतें आ रही हैं। इसी रिपोर्ट को ध्यान रखने हुए कंपनी के सीईओ मनु कुमार ने बच्चों को छोटी उम्र में स्मार्टफोन न देने से मना किया है। 

PunjabKesari

पोस्ट शेयर कर बताए इसके नुकसान 

मनु ने अपने लिंकेडियन पर पोस्ट शेयर करते हुए कहा - 'पैरेंट्स चलिए बात करते हैं स्मार्टफोन और टैबलेट के इस्तेमाल के कारण बच्चों की मेंटल हैल्थ पर होने वाले प्रभावों की।' उन्होंने कहा कि इससे बेहतर यही होगा कि आप बच्चों को रियल वर्ल्ड इंटरेक्शन के लिए बढ़ावा दें। 

क्या बताया गया है रिपोर्ट में?

सेपियन लैब रिपोर्ट की मानें तो छोटी उम्र में बच्चों को मोबाइल और टेबलेट देने के कारण उनका भविष्य खराब हो रहा है इसके कारण उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार, 60-70 प्रतिशत महिलाएं जो 10 साल की उम्र से पहले स्मार्टफोन के संपर्क में थी उनमें मेंटल हैल्थ की समस्याएं एडल्ट एज में ही आ रही हैं। वहीं पुरुष 45 की उम्र में 50% पुरुष जो 10 साल की उम्र से पहले स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे थे उन्हें भी कई तरह की परेशानियां हो रही हैं। ऐसे में इस रिपोर्ट की मानें तो उन्हें आप कम उम्र में फोन न दें। इससे उनकी मेंटल हैल्थ कमजोर हो सकती है। 

PunjabKesari

किस समय दे बच्चों को फोन? 

मनु ने अपनी पोस्ट में यह भी बताया कि ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को फोन तब दे देते हैं जब वह रो रहे हों या खाना खाने को तैयार न हो। उन्होंने आगे लिखा कि पेरेंट्स को इसके बदले बच्चों को आउटडोर एक्टिविटी, घूमने, ह्यूमन इंटरैक्शन और सोशल स्फीयर में व्यस्त रखना चाहिए ताकि वह इनसब चीजों को देखें और समज सकें। आगे शाओमी के एक्स हेड ने लिखा कि वे स्मार्टफोन और टैबलेट के खिलाफ नहीं है लेकिन जब बात बच्चों की आएं तो माता-पिता को थोड़ा सतर्क रहना चाहिए ताकि उन्हें आगे चलकर कोई समस्या न आए। 

कैसे रखें बच्चों को फोन से दूर? 

. आप बच्चों को फोन से दूर रखने के लिए उन्हें आउटडोर एक्टिविटीज में व्यस्त कर सकते हैं। 

PunjabKesari

. उन्हें फोन की जगह किसी बुक को पढ़ने की आदत डाल सकते हैं। 

. यदि आप किचन के काम करते हैं तो बच्चों को अपने साथ व्यस्त रख सकते हैं। 

. ज्यादा से ज्यादा उन्हें व्यस्त रखने की कोशिश कर सकते हैं ताकि वह फोन से दूरी बना लें। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static