कोरोना के इलाज में कितनी कारगर औषधीय गुणों से भरपूर नीम?

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2020 - 05:33 PM (IST)

औषधीय गुण से भरपूर नीम का इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेदिक दवा बनाने के लिए होता आ रहा है। मगर, क्या यह कोरोना के इलाज में कारगार साबित हो सकती है? दरअसल, नीम के एंटीबैक्टीरियल व एंटीवायरस गुणों को देखते हुए अब वैज्ञानिक इसपर शोध कर कोरोना का इलाज ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं।

क्या कोरोना को रोकने में कारगार है नीम

निसर्ग हर्ब्स और ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद कंपनी, नीम पर परीक्षण कर रही है, ताकि कोरोना का इलाज खोजा जा सके। यह शोध 250 लोगों पर किया जा रहा है, जिसमें लोगों को नीम के बनाए कैप्सूल दिए जाएंगे। शोध के बाद ही बताया जा सकेगा कि नीम कोरोना का खात्मा करने में कितनी कारगर है। हालांकि आयुष मंत्रालय को भी लगता है कि कोरोना के इलाज में नीम फायदेमंद साबित हो सकती है।

PunjabKesari

वॉलंटियर्स के लिए चयन शुरू

बता दें कि शोध में 250 वॉलंटियर्स में से 125 लोगों को नीम कैप्सूल दिया जाएगा जबकि बाकी 125 को नॉर्मल दवाएं दी जाएंगी, जो फिलहाल कोरोना इलाज में इस्तेमाल हो रही है। 28 दिनों बाद वॉलंटियर्स की जांच की जाएगी और शोध के नतीजे बताए जाएंगे।

प्रतिभागियों की होगी कोरोना जांच

शोध में हिस्सा लेने वाले वॉलंटियर्स की कोरोना जांच भी की जाएगी। पॉजिटिव मरीज में देखा जाएगा कि उस पर कोरोना का कितना असर हुआ है, जिसके बाद ही उसके नीम कैप्सूल दिए जाएंगे। हालांकि कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि हल्दी, नीम और तुलसी कोरोना संक्रमण में काफी फायदेमंद है।

PunjabKesari

कैसे करते हैं काम?

नीम के कैप्सूल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगस गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ वायरस से लड़ने में भी मदद करते हैं। साथ ही इससे खून भी साफ होता है और फेफड़े डिटॉक्स होते हैं।

चलिए आपको बताते हैं कि सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है नीम...

1. रोजाना नीम की पत्तियों का जूस पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।
2. नीम का काढ़ा खून में ग्लूकोस और शुगर को कंट्रोल करता है।
3. सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से खून साफ और ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है।
4. इससे फेफड़े, किडनी व पेट की सफाई होती है। यह एक बेहतरीन डिटॉक्सीफायर है।
5. रोजाना नीम की पत्तियां चबाने से हाई ब्लड प्रेशर भई कंट्रोल होता है।
6. खाया- पीया पचता नहीं तो भोजन के बाद 2-3 पत्तियां चबाएं। इससे पाचन क्रिया सही रहेगी।
7. गर्मी या बरसाती मौसम में स्किन एलर्जी की समस्या आम देखने को मिलती है। ऐसे में नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर स्नान करें। इससे एलर्जी दूर होगी।
8. नीम के पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से इंफैक्शन, यूटीआई जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।
9. नीम का फैस पैक मुंहासे, पिंपल्स, झुर्रियां, फाइन लाइन्स को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाता है।
10. नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर हफ्ते में 2 बार सिर धोएं। इससे बालों का झड़ना कम होगा और डैंड्रफ, ड्राइनेस जैसी प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static