हर बजट में वित्त मंत्री की साड़ियों का रंग और डिजाइन होता है खास, देखें 2019 से 2024 तक के लुक

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 12:37 PM (IST)

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हर बजट पेश करने के दौरान अलग-अलग रंग और डिजाइन की साड़ी पहनने के लिए जानी जाती हैं। बजट के दौरान पहनी गई साड़ियों का रंग और डिजाइन न केवल उनकी व्यक्तिगत शैली को दर्शाता है, बल्कि भारतीय सांस्कृतिक धरोहर और हस्तशिल्प को भी प्रमुखता देता है। उनकी साड़ियों की खासियत उनके पारंपरिक और सांस्कृतिक महत्व में निहित है।

PunjabKesari
निर्मला सीतारमण हर बजट सत्र में भारतीय परंपरा और कारीगरी का एक नमूना प्रस्तुत करती हैं, जिससे देश की सांस्कृतिक धरोहर को प्रोत्साहन मिलता है।  वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करने के दौरान उन्होंने क्रीम रंग की साड़ी पहनी, जिसमें मैजेंटा और गोल्डन रंग का बॉर्डर बेहद शानदार लग रहा था।  बॉर्डर के साथ  ब्लाउज भी मैजेंटा रंग का था।

PunjabKesari

वित्त मंत्री ने माथे पर छोटी सी बिंदी, गोल्ड पेंडेंट और बैंगल्स से अपने लुक को पूरा किया था। एक बार फिर उनकी सादगी ने लोगों का दिल जीत लिया है। हर बजट के दौरान उनकी पहनी गई साड़ी खास चर्चा का विषय बनती है। आइए जानें उनके द्वारा पहनी गई साड़ियों की खासियत।

PunjabKesari

अपने पहले बजट में निर्मला सीतारमण डार्क पिंक शेड की मंगलगिरि साड़ी में नजर आई थी। उनकी यह साड़ी पारंपरिक भारतीय डिजाइन और कारीगरी को दर्शाती थी। उस दौरान पुरानी परंपरा बदलते हुए वो सूटकेस नहीं बल्कि लाल कपड़े में बहीखाता लेकर आईं थीं।

PunjabKesari

2020 में वित्त मंत्री ने पीले रंग की ब्लू बॉर्डर वाली साड़ी को बजट पेश करने के लिए चूज किया था। इस साड़ी ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचने का काम किया था। पूरा दिन इस लुक के चर्चे हुए थे। 

PunjabKesari
2021 में निर्मला सीतारमण ने बंगाल की प्रसिद्ध पोचमपल्ली साड़ी कैरी की थी, जो ऑफ व्हाइट कलर की थी। इसके साथ  लाल प्रिंटेड बॉर्डर उनके लुक को रॉयल बना रहा था। यह कहना गलत नहीं होगा कि सीतारमण ने अपने ट्रडिशनल अवतार के चलते लोगों के दिलों में एक अलग ही जगह बना ली है। 

PunjabKesari
2022 में वित्तमंत्री भूरे और मरून रंग की बोमकाई साड़ी पहनकर संसद पहुंची थी। साड़ी के  बॉर्डर पर बारीक सिल्वर थ्रेड वर्क किया गया था। इन तरह की साड़ी की खासियत यह होती है कि इनकी बॉडी को सिंपल रखा जाता है और छोटे या बड़े डिज़ाइन के मोटिफ्स बनाये जाते हैं। 

PunjabKesari

पिछले साल हाथों में लाल पाउच में लिपटा टैबलेट पकड़ीं सीतारमण परंपरागत लाल साड़ी में नजर आई थी। उन्होंने उस खास दिन के लिए काली बॉर्डर वाली लाल टेम्पल की साड़ी को चुना । टेम्पल की साड़ियां आमतौर पर कपास, रेशम या मिश्रण से बनी होती हैं और विशेष अवसरों पर पहनी जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static