बार-बार होती है पैरों में सूजन तो इन Natural तरीकों से पाएं राहत

punjabkesari.in Sunday, Aug 14, 2022 - 11:43 AM (IST)

स्वास्थ्य के प्रति बरती एक भी लापरवाही के कारण कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। कई बार पूरे शरीर या फिर किसी एक अंग में सूजन भी आ जाती है। खासकर पैरों में सूजन एक आम समस्या हो गई है। गलत लाइफस्टाइल, पोषक तत्वों की कमी, शारीरिक गतिविधियां न करने के कारण या मोटापे से यह समस्या हो सकती है। इसके अलावा ज्यादा पैदल चलने, बढ़ती उम्र, प्रेग्नेंसी, पुरानी चोट या पैरों में अच्छे से ब्लड सर्कुलेशन न होने के कारण भी पैरों में सूजन आती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, जब आपके टिश्यू में लिक्विड एकत्रित हो जाता है तो उसे एडिमा कहते हैं, यही एडिमा पैरों के फूलने का कारण होती है। आप कुछ नेचुरल तरीके अपनाकर भी इस दर्द से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

तकिए पर रखें पैर 

कई बार काफी घंटों तक लगातार काम करते रहने के कारण भी पैरों में सूजन आ सकती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप बेड पर लेटें और अपने पैरों को कुशन या फिर तकिए की सहायता से थोड़ा ऊपर की ओर उठाकर रखें। पैरों का थोड़ा उठाकर रखने से सूजन धीरे-धीरे ठीक हो जाएगा। 

PunjabKesari

बढ़ते वजन को करें कम 

वजन बढने के कारण भी पैरों में सूजन हो सकती है। बढ़ते वजन से रक्त संचार में समस्या आती है। जिसके कारण आपके पैरों में भी सूजन आ सकती है। इसलिए यदि आपका वजन बढ़ रहा है तो उसे नियंत्रित कर लें। 

PunjabKesari

पोटैशियम की कमी के कारण 

खाने में पोटैशियम की कमी के कारण भी आपके पैरों में सूजन आ सकती है। इसलिए आप अपनी डाइट में पोटैशियम रिच फूड का सेवन करें। केला, स्वीट पोटैटो, आलू, एवोकाडो, अनार, पालक जैसी चीजों का सेवन करें। 

PunjabKesari

कम्प्रेस्ड मोजे पहनें

 यदि आपको पैरों में दर्द या सूजन रहता है तो आप कम्प्रेस्ड मोजे पांव में पहनें। इन मोजों को कुछ देर के लिए पांव में डालकर रखें। इन्हें पहनने से रक्त संचार अच्छे से होता है और पैरों में सूजन भी कम आती है। 

PunjabKesari

पिएं 8-10 गिलास पानी 

पैरों में सूजन का कारण शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। इसलिए अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए कम से कम दिन में 8-10 गिलास पानी जरुर पिएं। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और पैरों का सूजन भी ठीक हो जाएगा। 

PunjabKesari

मैग्निशियम भरपूर फूड खाएं

मैग्निशियम की कमी के कारण भी पैरों में दर्द हो सकता है। इसलिए आप डाइट में मैग्निशियम रिच फूड का सेवन करें। बादाम, ब्रोकली, डार्क चॉकलेट, हरी सब्जियां, दही जैसे फूड्स का सेवन आप कर सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static