उदास मन की वजह से नहीं लगती भूख तो पानी से निकालें हल

5/27/2020 5:47:00 PM

भूख न लगना या फिर कुछ भी खाने का दिल न करने जैसी स्थिति को अंग्रेजी भाषा में एनोरेक्सिया या फिर आम भाषा में Loss Of Appetite कहा जाता है। भूख न लगने की कई छोटी और बड़ी वजह हो सकती है। खाने का दिल न करना पेट में अल्सर, वायरस, गैस और कब्ज जैसी परेशानियों की वजह से हो सकता है। दिन प्रतिदिन भूख में कमी आना और वजन लगाार कम होते जाना कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की तरफ ईशारा करता है। इन सभी के अलावा भूख न लगने के पीछे एक मुख्य कारण और है, उसका नाम है मानसिक परेशानियां...

nari

मानसिक परेशानियां

कई बार जीवन में व्यक्ति कई परेशानियों से झूझता है। कभी जीत तो कभी हार का सामना उसे करना पड़ता है। ऐसे में कुछ लोग हार को देल से लगा बैठते हैं और फिर ऐसा करके धीरे धीरे उनकी भूख कम होने लगती है। या फिर चिंता तनाव के चलते कुछ लोगों को पेट खराब होने की भी समस्या होने लगती है। जो लोग जरूरत से ज्यादा सोचते हैं, उन्हें भी भूख बहुत कम लगती है। इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान या फिर जो लोग नशे इत्यादि का सेवन करते हैं, उन्हें भी भूख न लगना आम बात होती है। आइए जानते हैं साधारण स्थिति में भूख न लगने की परेशानी को कैसे दूर किया जा सकता है...

खूब सारा पानी पिएं

दिन में 9 से 10 गिलास पानी पीने से व्यक्ति के शरीर में मौजद सभी टॉक्सिंस रिमूव हो जाते हैं। कई बार इन्हीं टॉक्सिंस की वजह से व्यक्ति तनाव में रहता है और उसे भूख कम लगती है। पानी पीने से बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन्स नहीं पैदा होते। साथ ही पानी पीने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। कहीं न कहीं बॉडी का अधिक वजन भी आपके स्ट्रेस की वजह बनता है। ऐसे में हर तरफ से स्ट्रेस-फ्री रहने के लिए दिन में 9-10 गिलास पानी के जरूर पिएं। गर्मियों में यह गिनती आपको बढ़ा देनी चाहिए, खासतौर पर यदि आपको पसीना अधिक आता है। 

nari

कब्ज न होने दें

पेट का अच्छे से साफ न होना भी भूख में कमी की एक वजह है। ऐसा में जरूर ध्यान दें, कि दिन में दो बार आपका पेट जरूर साफ हो। उसके लिए खूब सारा पानी पिएं, फल खाएं, सलाद लें और जितना हो सके खुश और खुद को व्यस्त रखें। नेगेटिव बातों से दूर रहें।

सैर जरूर करें

पेट के डाइजेशन को बेहतरीन रखने के लिए अच्छा खानपान जितना जरूरी है। उतना ही जरूरी है कि आप सैर करें। दिन में 45 मिनट की सैर आपके लिए बहुत जरूरी है।

कुछ घरेलू उपाय

 

खजूर की चटनी

पानी में खजूरों को उबालकर, इसमें नींबू या फिर इमली की रस मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं। आपको भूख लगनी शुरू हो जाएगी।

इलायची 

कई बार पेट में गर्मी बढ़ने की वजह से भी भूख कम लगती है। ऐसे में पानी में 1-2 इलायची उबालकर पानी को ठंडा करके पिएं। इससे भी आपकी समस्या दूर होगी।

nari

पुदीने की चटनी

खाने के साथ पुदीने की चटनी खाएं, या फिर आप नींबू-अजवाइन वाला अचार भी खा सकते हैं।

अश्वगंधा का चूर्ण

यह चूर्ण आपको बाजार से आसानी से मिल जाएगा। इस चूर्ण का सेवन रात सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ करें। इससे आपकी भूख न लगने की समस्या का हल होगा। 

 


Edited By

Harpreet

Related News