Corona Vaccine लगवाने से पहले ध्यान में रखें ये बातें, साइड इफेक्‍ट से रहेगा बचाव

4/20/2021 11:45:08 AM

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस जानलेवा वायरस को खत्म करने के लिए देश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम तेज कर दिया गया है। मगर, वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों में हल्का बुखार, थकान, कमजोरी जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं जो आम फ्लू का टीका लगवाने पर भी सामने आते हैं। हालांकि इंजेक्शन लगवाने के बाद किसी भी तरह का साइड-इफैक्ट ना हो उसके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। 

PunjabKesari

डॉक्टर की सलाह जरूरी

अगर आपकी उम्र 45 से ज्यादा है और आप किसी गंभीर बीमारी जैसे हीमोफिलिया, हाइपटेंशन, डायबिटीज, हार्ट डिसीज, किडनी की बीमारी से ग्रस्त हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह कर लें।

पीएं खूब सारा पानी

वैक्सीन लगवाने से पहले भरपूर पानी पीएं ताकि शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या ना हो और इम्यून सिस्टम भी अच्छी तरह रिस्पॉन्स कर पाए। शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी आदि चीजें खाएं। इससे साइड इफेक्ट्स होने की आशंका को कम किया जा सकता है।

PunjabKesari

फाइबर से भरपूर चीजें खाएं

वैक्सीन से पहले कुछ ना कुछ हैल्दी खा लें, ताकि आप वैक्सीनेशन के कारण होने वाली कमजोरी से बचे रहें। वैक्सीन से पहले प्रोसेस्ड, हाई फैट और कैलोरीज वाले आहार खाने से बचें। इसकी जगह दलिया, ओट्स जैसे फाइबर युक्त चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

पहले करवाएं अपनी जांच

वैक्सीन लगवाने से पहले C-रिएक्टिव प्रोटीन (CRP), कंप्लीट ब्लड काउंट (CBC) या इम्यूनोग्लोब्युलिन-E (IgE) लेवल की जांच करवा लें।

एक्सरसाइज करें 

अगर आप वैक्सीन लेने जा रहे हैं तो उससे 3 से 4 दिन पहले एक्सरसाइज करें। अपने दिन की शुरूआत योगा या फिर एक्सरसाइज से करें। अगर आपके पास सुबह एक्सरसाइज करने का समय नहीं है तो आप शाम को थोड़ी देर टहल ले। इससे वैक्सीन के बाद आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

न करें इन दवाओं का सेवन 

वैक्सीन लगवाने से पहले आप उन दवाओं के उपयोग से बचे जिसका सेवन आप दर्द, सूजन से राहत पाने के लिए करते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप इन दवाओं का सेवन वैक्सीन लेने से पहले करते हैं तो उससे वैक्सीन का प्रभाव कम हो सकता है। 

शराब व सिगरेट का सेवन न करें

वैक्सीन के पहले व बाद में शराब, सिगरेट, हाई शुगर व एनर्जी ड्रिंक्स, अल्ट्रा प्रोसेस्ड व फास्ट फूड का सेवन ना करें। इससे इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ सकता है।


Content Writer

Bhawna sharma

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static