ठंडी हवाएं बच्चे को पहुंचा सकती है नुकसान, इन 5 तरीकों से Parents करें Care

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 12:13 PM (IST)

मौसम ने एक बार दोबारा से रुख बदलना  शुरु कर दिया है। कभी धूप तो कभी तेज हवाएं शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इस बदलते मौसम का असर सिर्फ बड़ों ही नहीं बल्कि बच्चों पर भी बहुत ही जल्दी होता है। ऐसे में बच्चे को सर्दी, खांसी, जुकाम, स्किन प्रॉब्लम्स और रैशेज जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं से बच्चों को बचाने के लिए पैरेंट्स को बच्चों का खास ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे तरीके जिनके जरिए आप बच्चे को इस मौसम से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

शरीर की करें मालिश 

सर्दी के मौसम में बच्चे के शरीर को बचाने के लिए आप उनकी मालिश करें। मालिश से शरीर गर्म रहता है लेकिन गलत तरीके के साथ मालिश करने से बच्चे को चोट भी लग सकती है। ऐसे में सरसों का तेल गुनगुना करके आप उनके शरीर की मालिश कर सकते हैं। हथेली, पैरों के तलवे और पीठ की मालिश अच्छे से करें। इन जगहों पर अच्छी तरह मालिश करने से बच्चे को सर्दी नहीं लगती और ठंडी हवाओं से भी उनका शरीर बचा रहता है। 

PunjabKesari

खिलाएं हैल्दी डाइट 

सर्दी के मौसम में से बच्चे को बचाने के लिए अच्छी डाइट जरुरी है। हैल्दी डाइट का सेवन करने से उनका शरीर भी स्वस्थ रहेगा और ठंडी हवाओं से भी बचाव होगा। विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व आप बच्चे की डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे उनकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी। इसके अलावा विटामिन-सी जैसे संतरा, टमाटर, पपीता, हरी पत्तेदार, सब्जियां आप बच्चे को दे सकते हैं। पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे प्याज, ब्रोकली, फुलगोभी, अदरक का सेवन भी करवा सकते हैं। नाश्ते में आप पिस्ता, काजू,बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स आप ब्रेकफास्ट में उन्हें दे सकते हैं। यह काफी हैल्दी होते हैं और बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं। 

शरीर रखें गर्म 

इस मौसम में बच्चे के शरीर को गर्म रखें। अच्छी तरह से कपड़े पहनाएं, हाथ में ग्लव्स, पैरों में मौजे और सिर पर टोपी जरुर पहलाएं। इसके अलावा यदि ज्यादा जरुरी न हो तो उन्हें घर से बाहर न जाने दें। अगर बच्चा बाहर जा रहा है तो सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। ठंडी हवाओं के कारण उनकी त्वचा पर रुखापन आ सकता है। ऐसे में सनस्क्रीन जरुर लगाएं। 

PunjabKesari

रुम के तापमान का रखें ध्यान 

घर में यदि आपने ब्लोअर या हीटर लगाया है तो सर्दी के दिनों में इनका ज्यादा प्रयोग न करें। इससे त्वचा ड्राई हो सकती है और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। सीमित मात्रा में ही ब्लोअर या हीटर लगाएं। जब आपको कमरे का टेंप्रेचर सही लगे तो इसे बंद कर दें। इससे बच्चे को ठंड नहीं लगेगी। इसके अलावा बच्चा ठंडी हवाओं की चपेट में भी नहीं आ पाएगा। 

नींद पूरी करवाएं 

एक शोध के अनुसार, पूरी नींद न लेने के कारण सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में बच्चे को पर्याप्त मात्रा में नींद जरुर दिलवाएं ताकि बदलता हुआ मौसम उनके शरीर को कोई नुकसान न पहुंचा पाए। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static