मिलेट्स है गेहूं और चावल से बेहतर आहार, जानें इस Superfood को खाने के अनेक फायदे

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 12:05 PM (IST)

लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ने के साथ वैज्ञानिक अब पुराने खान-पान पर लौट रहे हैं। हजारों साल पहले हमारे पूर्वज जो चीजें खाते थे, वो सुपरफूड के रुप में अब चलन में आ रही है। इसी वजह से बीते कुछ सालों में मिलेट्स को लेकर जागरुकता बढ़ी है और आने वाले समय और भी बढ़ेगी। ज्वार, बाजरा, रागी, सावां, कंगनी, चीना, कोदो,कुटीक और कुट्टू मिलट्स में आते हैं। फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) भी ट्विटर पर अलग-अलग तरह के मिलेट्स और इनके फायदे के बारे में जानकारी दे चुका है। मिलेट्स में गेहूं और चावल की तुलना में ज्यादा एंजाइम, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। इसके अलावा इनमें सॉल्युबल और इन- सॉल्युबल फाइबर्स की मात्रा भी ज्यादा होती है। यहां जानते है क्यों आपको अपनी डाइट में मिलेट्स शामिल करने चाहिए....

पोषण से भरपूर

मिलेट्स में पोटेशियम काफी मात्रा में होता है। यह आपके हार्ट और किडनी दोनों के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी, नियासिन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और ऐंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह हमें हेल्दी रखने के लिए जरुरी होते हैं।

शुगर लेवल रहता हैं कंट्रोल में

गेहूं की तुलना में मिलेट्स में पोषक तत्व ज्यादा होते हैं, ये ग्लूटेन फ्री होते हैं साथ ही इनका ग्लाइसीमिक इंडेक्स लो होता है। इसमें फाइबर्स ज्यादा होते हैं, साथ ही हर तरह के जरुरी अमीनो एसिड्स और प्रोटीन होते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखते हैं। साथ ही ब्लड प्रेशर भी मेनटेन रहता है।

PunjabKesari

वजन कम करने के लिए बेस्ट

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी मिलेट्स आपके लिए बेस्ट हैं। आप चावल की जगह डाइट में मिलेट्स को शामिल कर सकते हैं। ये आपके डाइजेस्टिव के लिए अच्छा होते हैं।

PunjabKesari

कैंसर से करते हैं बचाव

कुछ शोधों में यह भी सामने आया है कि मिलेट्स हमारे शरीर में कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकते हैं। खासतौर पर कोलन, लिवर और ब्रेस्ट में यह कैंसर सेल्स को नष्ट करते हैं।

PunjabKesari

हार्ट के लिए अच्छे हैं मिलेट्स

मिलेट्स में फ्लेवोनॉइड्स, ऐंथोसायनिडीन्स, टैनिन्स, बीटा- ग्लूकेन्स होते हैं जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल घटाकर आपके हार्ट को हेल्दी रखते हैं। ये ब्लड क्लॉट कम करके हार्ट अटैक और स्ट्रोक के रिस्क को भी कम करते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Related News

Recommended News

static