मौत की धमकियों से भी नहीं टूटे जिसके हौसले, मिलिए कश्मीर की महिला रैपर अनम नासिर से

punjabkesari.in Sunday, Dec 25, 2022 - 02:35 PM (IST)

बीते कई दशकों से हिंसा की मार झेल रहे कश्मीर में न केवल अब शांति आई है, बल्कि ये युवाओं को अपने सपनों को पूरा करने का मौका भी दे रहा है। घाटी के युवा संगीत में भी फेम पा रहे हैं। इन युवाओं में से एक है अनम नासिर, जो हाल के दिनों में एक रैपर के तौर पर उभरी है। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। जिस कश्मीर में महिलाओं को हिजाब के अंदर रहने को मजबूर किया जाता है और जहां महिलाओं को सपने देखने की आजादी नहीं है, वहीं 18 साल की अनम नासिर के लिए रैप एक जुनून है। अब तक उनके कई गाने रिलीज़ हो चुके हैं। अनम का स्टेज नाम "एनी" है। अनम सात साल की उम्र से रैप कर रही हैं। हालाँकि शुरुआत में, उन्होंने रैप को एक पेशे के रूप में लिया, बाद में औपचारिक रूप से रैप की मूल बातें सीखने के बाद, रैप-गायन अनम के लिए एक जुनून बन गया।

अनम का सफर नहीं था आसान

अनम ने जब रैपिंग की दुनिया में अपना पहला कदम रखा तो उन्हे सबसे पहले मौत की धमकियां मिली। समाज के ठेकेदारों को लड़की होने की वजह से उनका ये काम पसंद नहीं आया। वो बताती हैं- 'वे धमकियां देकर मुझे डराना चाहते थे। वे मेरा हौसला तोड़ना चाहते थे। लेकिन मैं किसी से नहीं डरती। मुझे किसी की परवाह नहीं और नहीं मैं किसी के आगे झुकुंगी'।

PunjabKesari

रैपिंग की तकनीकियों को ऑनलाइन सीखा

स्नातक की पढ़ाई करने के साथ अनम अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो पोस्ट करती है। उनके ये वीडियो अलग-अलग विषयों पर होते है। जिनको वह अपनी धुनों से रैप करती है। उनका पहला वीडियो 'लास्ट राइड' नाम से आया था। जो उनके दोस्त की याद में था। उनके दोस्त की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। अनम बताती है कि उन्होनें रैपिंग की तकनीकियों को ऑनलाइन सीखा, क्योंकि कश्मीर में उनके लिए सीखना आसान नहीं था। जब उन्होनें अपना पहला वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया था, तो उन्हें बहुत सी धमकियां और अपशब्द सुनने को मिले थे। जिसके कारण उन्हें सोशल मीडिया से भी दूरी बनानी पड़ी थी।

मां बनी अनम का हौसला

वो बताती हैं कि “इन धमकियों के बाद भी मुझे मेरी मां का बड़ा सहारा मिला। लोगों के तानों को सहने के बावजूद उन्होनें मेरा साथ नहीं छोड़ा। मेरे रिश्तेदार भी मेरी मां को मुझे बिगाड़ने का दोष देते रहे। लेकिन वो मेरे साथ हमेशा चट्टान की तरह खड़ी रही।“ 

PunjabKesari

आपको बता दें कि अनम राज्य में कई स्टेज प्रोग्राम कर चुकी है। अनम अब धमकियों की परवाह किए बिना अपना चेहरा दिखाते हुए वीडियो अपलोड करती है। जिसमें वह हिजाब में दिखाई देती है। वह कहती है कि “यदि आपका जुनून पागलपन की हद तक हैं, तो आप कभी पीछे नहीं हटेंगे।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static