स्टडी का दावा, कोरोना वायरस से खराब हुए फेफड़े 3 महीने बाद अपने आप हो रहे हैं ठीक

punjabkesari.in Monday, Jul 19, 2021 - 02:56 PM (IST)

 कोरोना वायरस का कहर अभी भी खत्म नहीं हुआ, दरअसल, अब खबर सामने आ रही हैं कि भारत में तीसरी लहर की भी शुरूआत हो चुकी है। जिसके चलते मणीपुर में लाॅकडाउन भी लगा दिया गया है। कोरोना वायरस का खौफ इस लिए भी लोगों पर ज्यादा है कि क्योंकि यह सीधे हमारे फेफड़े पर हमला करता है, जो कि शरीर का बेहद महत्वपुर्ण अंग है जिसके द्वारा हम सांस लेते हैं। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान हमने देखा था कि वायरस के हमले से कई मरीजों के फेफड़े 90 फीसदी तक खराब हो गए थे, ऐसे में डॉक्टरों की चिंता बढ़ गई थी कि इन फेफड़ों में लंग फाइब्रोसिस नाम की बीमारी हो सकती है।

PunjabKesari
 

बतां दें कि आमतौर पर ऐसी बीमारियों में फेफड़ों के टिशू खराब हो जाते हैं और फेफड़े काम करने बंद कर देते हैं। लेकिन इसी बीच एक नई स्टडी में पता चला है कि कोरोना के वो मरीज़ जिनके फेफड़े खराब हो गए थे वो 3 महीने में अपने आप से ठीक हो रहे हैं।

PunjabKesari

कोरोना से खराब हुए मरीजों के फेफड़े तीन महीनें बाद अपने आप हुए ठीक
एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत करते हुए स्वस्थ विशेषज्ञ का कहना है कि  स्टडी में पता चला है कि ज्यादातर मरीजों के फेफड़े बेहतर हो रहे हैं। इस स्‍टडी के शुरुआती नतीजे 'लंग इंडिया जर्नल' में छपे हैं। डॉक्टरने बताया कि ये स्टडी कोरोना के उन मरीजों पर की गई जिनके फेफड़े काफी खराब हो गए थे। उन्होंने कहा कितीन महीनों के बाद ज्यादातर मरीज़ों के फेफड़े के आकार और काम करने का तरीका काफी बेहतर हो गया है, और सभी मरीज़ों के लंग फंक्शन टेस्ट और सीटी स्कैन किए गए।

PunjabKesari
 

स्टडी में शामिल थे ये मरीज
बतां दें कि ये नई स्टडी कोरोना के 42 मरीजों पर की गई थी यह सभी वह मरीज थे जिन्हें एंटीवायरल रेमडेसिवीर इंजेक्शन और स्टेरॉयड दिए गए थे। इसके अलावा साथ ही इन्हें खतरनाक स्तर का निमोनिया भी हुआ था। वहीं अब तक इस स्टडी के तहत 300 लोगों पर नज़र रखी गई है। कुछ लोगों को कोरोना होने के एक साल बाद तक भी फॉलो किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static