जापानी लोगों जैसी चाहिए लंबी जिंदगी तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 6 सुपरफूड

punjabkesari.in Monday, Jan 31, 2022 - 12:11 PM (IST)

जापानी लोग पूरी दुनिया में अपनी फिटनेस और अच्छे स्वास्थ्य के लिए जाने जाते हैं। मगर, क्या आप जानते हैं कि वह फिट रहने के लिए ब्लू जोन्स आहार का सहारा लेते हैं। एक शोध के अनुसार, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स ब्लू ज़ोन्स में शामिल है। इसमें दुनिया की 5 ऐसी जगहों के बारे में बताया गया है जहां लोग सबसे लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जीते हैं। इसमें सिर्फ जापानी ही नहीं बल्कि ग्रीस, इटली, कोस्टा रीका, कैलिफोर्निया का Loma Linda भी शामिल है।

दालें, बीन्स, सुखे मेवे, साबुत अनाज, जड़ी-बूटियां और हरी सब्जियों जैसे हाई फाइबर आहार ब्लू जोन्स डाइट का अहम हिस्सा है। FDA के मुताबिक, प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना 28 ग्राम फाइबर लेना चाहिए। इससे हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह और मोटापे की संभावना भी काफी कम होती है। चलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

दालें और बीन्स

छोले से लेकर दाल तक, फलियां ब्लू ज़ोन डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। बीन्स में प्रोटीन, फोलेट, फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एनीमिया से बचाने के साथ वजन को भी कंट्रोल में रखता है। इसके लिए आप डाइट में राजमा, चना, मसूर, मटर आदि शामिल करें।

नट्स

नट्स कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। नियमित इनका सेवन दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। सुखे मेवे जैसे बादाम, किशमिश, काजू, पिस्ता, अंजीर, अखरोट और मूंगफली आदि पाचन के लिए भी फायदेमंद है। वहीं, सुबह भिगे हुए बादाम खाने से याददाश्त व आंखें तेज होती हैं।

पत्तेदार हरी सब्जियां

केल, पालक, साग और स्विस चर्ड जैसी हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। साग विटामिन ए और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो कोशिका क्षति को रोकने में मदद करता है।

साबुत अनाज

एंटीऑक्सीडेंट्स ,फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी, जिंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम से भरपूर साबुत अनाज पाचन को सही रखता है और कब्ज जैसी प्रॉब्लम्स से बचाता है। इसके लिए आप गेहूं, जौ, ब्राउन या ब्लैक राइस, मक्का, बाजरा, क्विनोआ खा सकते हैं।

PunjabKesari

ब्रोकली

शोध के मुताबिक, रोजाना 1 कप ब्रोकली खाने से कैंसर की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। 100 ग्राम ब्रोकली में 2.6 ग्राम फाइबर होता है जो डाइजेशन के लिए भी अच्छा है।

अलसी के बीज

मददगार है। 100 ग्राम अलसी में 27 ग्राम फाइबर होता है। इसमें फाइबर, विटामिन, कॉपर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है, जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार है।

जैतून तेल

जैतून तेल में फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और ओलेयूरोपिन जैसे यौगिक होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। तेल का उपयोग सलाद और सब्जियों पर खाना पकाने के लिए किया जा सकता है। शोध से पता चला है कि जैतून तेल हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर को सही रखने में मदद कर सकता है।

ताजे फल

ताजे फल जैसे नाशपती, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी में फाइबर भरपूर होता है। इनमें फाइबर के अलावा विटामिन्स, थायमिन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 होता है जो सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static