मानसून में चटपटा क्या खाएं और क्या नहीं? यहां जानिए जवाब

punjabkesari.in Wednesday, Jul 28, 2021 - 06:26 PM (IST)

मानसून में मौसम बेहद ही सुहावना होता है। मगर इसी दौरान मौसम में नमी होने से इंफेक्शन होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में खानपान का ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस दौरान खाने में सब्जियां, दाल, दलिया, कम वसा वाली चीजें शामिल करनी चाहिए। इसके साथ पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। मगर बारिश में चटपटी चीजें खाने का अलग ही मजा होता है। ऐसे में आप इसे बाहर से मंगवाने की जगह पर घर में ही बनाकर खा सकती है।

चलिए जानते हैं मानसून में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं...

 

सूप पीएं

इस दौरान गर्मा-गर्म सूप पीने का अलग ही मजा आता है। इससे शरीर को गर्माहट का अहसास होता है। वहीं सब्जियों, कॉर्न से तैयार सूप पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में इस मौसम में इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही एक कटोरी सूप पीने से गले के संक्रमण से बचाव रहता है। साथ ही इससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। ऐसे में वजन भी कंट्रोल रहता है। साथ ही इसका चटपटा स्वाद आपको बेहद पसंद भी आएगा।

PunjabKesari

गर्मा-गर्म चाय पीएं

बारिश के बाद शरीर को ठंडक से सुरक्षित करने के लिए गर्मा-गर्म चाय पीने का अलग ही मजा है। इससे सर्दी, खांसी, जुकाम, मौसमी बुखार से बचाव रहता है। दिनभर की थकान दूर होकर शरीर में चुस्ती आती है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए लौंग, दालचीनी, अदरक वाली मसाला चाय पीना फायदेमंद माना जाता है। इससे इंफेक्शन का खतरा कम होता है।

घर के बने चटपटे पकौड़े खाएं

बारिश के मौसम में चटपटे पकौड़े, समोसे आदि चीजें खाने का अलग ही मजा आता है। मगर इन्हें बाहर से मंगवाने की जगह पर घर पर बनाकर खाना बेस्ट ऑप्शन है। इस दौरान घर का भोजन खाना हैल्दी माना जाता है। ऐसे में संक्रमण से बचने के लिए आप घर पर ही प्याज, पालक, अरबी के पत्ते, पनीर आदि के पकौड़े, समोसे व कचौड़ी बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा बर्गर, चाट पापड़ी और अपनी मनपसंद चटपटी चीजें भी घर पर ही बनाकर खाएं। इससे आपका टेस्ट और सेहत दोनों बरकरार रहेगी।

PunjabKesari

मानसून दौरान डाइट में शामिल करें ये चीजें

. इस दौरान संक्रमण से बचने के लिए प्याज और अदरक का अधिक सेवन करें।
. रेशेदार फल अधिक खाएं।
. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी युक्त नींबू, अमरूद आदि फल व सब्जियां खाएं।
. इस दौरान पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए डेली डाइट में पुदीना शामिल करें। आप इसे पानी, चाय, चटनी आदि तैयार करके सेवन कर सकती है।
. सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीएं। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी और बीमारियों से बचाव रहेगा।
. बारिश के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अधिक मात्रा में पानी व तरल पदार्थो का सेवन करें। इसके साथ ही संक्रमण से बचने से पानी को पहले उबालें फिर उसे ठंडा करके पीएं।

PunjabKesari

मानसून दौरान ये चीजें खाने से बचें

. मानसून में हरी सब्जियों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ऐसे में इस दौरान इनका सेवन करने से बचें। अगर आप पालक को पकौड़े बनाने के लिए इस्तेमाल करना चाहती है तो पहले उसे गर्म पानी से धोएं।
. इस दौरान अधिक मसालेदार व ऑयली फूड ना खाएं। इससे पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है। ऐसे में पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
. बाहर की चीजें खाने से संक्रमित होने व बीमारियों की चपेट में आने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में खासतौर पर मानसून में बाहर से चीजें ना खाएं।
. इमली, अचार आदि खट्टी चीजों का कम सेवन करें। इनसे शरीर में पानी की कमी हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static