दूध वाली चाय से कहीं फायदेमंद है लौंग की चाय, रोजाना 1 कप पीने से मिलेंगे कई लाभ

punjabkesari.in Saturday, Jan 29, 2022 - 04:50 PM (IST)

लौंग हर भारतीय रसोई में आसानी से मिलने वाली है। इस मसाले से खाने का स्वाद बढ़ने के साथ सेहत को फायदा भी मिलता है। लौंग पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसे खाने में शामिल करने के साथ आप इसकी चाय बनाकर भी पी सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, लौंग की चाय पीने से इम्यूनिटी बढ़ने से लेकर वजन घटाने तक मदद मिलती है। इसके साथ ही इसके सेवन से चेहरे पर ग्लो आता है। चलिए जानते हैं लौंग की चाय बनाने का तरीका व पीने से फायदों के बारे में...

लौंग की चाय बनाने का तरीका

. इसके लिए पैन में 1-4 साबुत लौंग और 1 कप पानी डालें।
. इसे 3-5 मिनट तक उबलने दें।
. लीजिए आपकी चाय बनकर तैयार है।
. इसे कप में छानकर स्वाद अनुसार शहद मिलाकर सुबह के समय पीएं।

नोट- हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार 1 कप से ज्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए। नहीं तो इससे सेहत को नुकसान झेलना पड़ सकता हैं।

चलिए अब जानते हैं लौंग की चाय पीने के फायदे

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाएं

लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को  फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं। इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

सर्दी-खांसी से बचाएं

लौंग में एंटीसेप्टिक, एंटी-वायरल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होती हैं। इससे तैयार चाय का सेवन करने से सर्दी, खांसी, जुकाम आदि से बचाव रहता हैं। इसके साथ ही कोरोना से सुरक्षित रहने में मदद मिल सकती है।

पाचन क्रिया रखें दुरुस्त

इस हेल्दी चाय का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहने में मदद मिलती है। ऐसे में पेट दर्द, अपच, एसिडिटी आदि समस्याओं से बचाव रहता है।

वजन घटाने में फायदेमंद

इस एंटी- ऑक्सीडेंट, औषधीय गुणों से भरपूर लौंग की चाय पीने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलकर बॉडी शेप में आती है।

PunjabKesari

मेटाबॉलिज्म बढ़ाएं

इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होती है। ऐसे में हेल्दी रहने में मदद मिलती है।

दांतों के लिए हेल्दी

अक्सर मसूड़ों, दांतों में दर्द, खून निकलने आदि की समस्या हो जाती है। इससे बचने व आराम पाने के लिए लौंग की चाय फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मसूड़ों की सूजन कम करके दांत दर्द व इससे जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाते हैं। इसके साथ ही यह  मुंह में बैक्टीरिया पनपने से रोकता है।

कफ साफ करने में मददगार

सर्दी दौरान सीने में कफ जमने की समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए आप लौंग की चाय पी सकती हैं। लौंग में मौजूद यूजेनॉल नामक तत्व कफ साफ करने में मदद कर सकता है।

PunjabKesari

संक्रमण से लड़ने में करें मदद

लौंग में मौजूद विटामिन ई और के बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसकी चाय पीने से शरीर का बढ़ता तापमान कम हो जाता है।

स्किन करेगी ग्लो

लौंग की चाय सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इससे त्वचा की गहराई से सफाई होती है और चेहरे पर ग्लो आता है। इसके अलावा इससे तेजी से घाव भरने, फंगल संक्रमण व स्किन संबंधी अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static