क्या नहीं रहे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन? चीनी मीडिया ने किया दावा

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2020 - 05:49 PM (IST)

उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक माने जाने वाले किम जोंग उन के बारे में बीते दिनों ये खबरों आ रही थी कि उनकी सेहत गंभीर है। खबरों की माने तो बहुत सी रिपोर्टस में ये कहा जा रहा है कि किम नही रहे लेकिन फिलहाल इस बात की अभी तक पुष्टि नही हो पाई है वहीं दूसरी तरफ ये कह जा रहा है कि उनकी हालत अभी तक गंभीर है। खबरों की माने तो किम  की पिछले दिनों हार्ट की सर्जरी हुई थी जिसके बाद से ही उनकी सेहत को लेकर कई खबरें सामने आ रही है। किम की सेहत की खबरें तो मानो जैसे एक राज बन गया हो। कुछ रिपोर्टस में उनकी मौत की पुष्टि की गई है वहीं कुछ में ये कहा जा रहा है कि वे पूरी तरह से स्वस्थ है। लोगों के मन में अब ये सवाल उठ रहा है कि आखिर असल में ये पूरा मामला क्या है वहीं इसी बीच चीनी मीडिया में एक खबर वायरल हो रही है जिसमें उत्तर कोरिया के तानाशाह किम के निधन की खबरें आ रही है।

PunjabKesari

मौत का दावा कर चुकी है कई रिपोर्टस

किम जांग की मौत का दावा हाल ही में हांगकांग में चीन  के एक चैनल ने किया।  एक सैटेलाइट चैनल ने सोशल मीडिया Weibo ने दावा किया कि उत्‍तर कोरिया के नेता का निधन हो गया। शिजियान चीनी विदेश मंत्री की करीबी रिश्‍तेदार हैं, उनके Weibo अकाउंट पर 1.5 करोड़ फॉलोअर हैं। लेकिन अभी तक इस दावे पर भी उत्‍तर कोरिया की तरफ से  किसी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इसके पहले भी जापान की मैग्जीन में किम की मौत का दावा किया जा चुका है। मैग्जीन में ये दावा किया गया कि हार्ट सर्जरी के बाद किम का ब्रेन डेड हो चुका था और वो ठीक अवस्था में नही है। खबरों की माने तो किम के स्वास्थय के लिए चीन ने शनिवार को अपनी हैल्थ टीम को भी भेजा था। दूसरी तरफ उत्तर कोरिया की रिपोर्टस में ये दावा किया जा रहा है कि वह बिल्कुल स्वस्थ है।

अब इस बीच किम जोंग की जिंदगी और मौत की अटकलें बढ़ती जा रही है कुछ मीडिया रिपोर्टस उन्हें स्वस्थ बता रहे है वहीं कुछ ये दावा कर रहे है कि उनकी मौत हो चुकी है। अमेरिकी खुफिया एंजेसी भी यही दावा कर रही है कि हार्ट सर्जरी के बाद से ही किम की हालत नाजुक है हालाकि डोनाल्ड ट्रंप ने इन खबरों को झूठ बताया। अब इस बीच उत्तर कोरिया की चुप्पी बहुत से सवाल खड़ी कर रही है। मीडिया रिपोर्टस में ये दावा किया जा रहा है कि अगर सच में किम की मौत हो गई है तो इसकी आधिकारिक खबर सोमवार को सामने आ सकती है। आपको बता दें कि किम जोंग उन को आखिरी बार 11 अप्रैल को एक बैठक में देखा गया था । उनके बाद अभी तक उनको किसी ने नहीं देखा। 

उत्तर कोरिया में ये सिलसिला पहले भी हो चुका है। किम के पिता की मौत की खबर भी 48 घंटे बाद दी गई थी। उनका अंतिम संस्कार तो 9 दिन बाद किया गया था। अगर सच में किम की मौत की खबर आई तो ये सवाल ये खड़ा होता है कि उत्तर कोरिया की कमान कौन संभालेगा। इसी बीच खबरे ये भी आ रही है कि किम की छोटी बहन उत्तर कोरिया की कमान संभाल सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static