देश की पहली Miss World रीता फारिया, लाइमलाइट से दूर सादगी से बीता रही जिंदगी

punjabkesari.in Saturday, Dec 25, 2021 - 11:37 AM (IST)

मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में हरनाज संधू ने 21 साल बाद ताज अपने नाम करके भारत की झोली में खुशी दी है। हर कोई जानता है कि बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली महिला है। मगर, क्या आप जानते हैं कि पहली एशियन ब्रह्मांड सुंदरी (Miss World) का खिताब वाली महिला कौन थी और अब कहां है। भारत ने अपना पहला बिग फोर खिताब जीता जब रीता फारिया ने 1966 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता और ऐसा करनी वाली पहली एशियाई बनीं। उनके बाद सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स-1994 जीतकर देश की पहली मिस यूनिवर्स खिताब धारक बनीं।

चलिए आपको बताते हैं कि आखिर कौन है Miss World का खिताब अपने नाम करने वाली रीता फारिया...

एशिया की पहली मिस वर्ल्ड रीता फारिया

23 अगस्त, 1943 को मुंबई में गोवा के माता-पिता के घर जन्मीं रीता फारिया ने 1966 में Eve’s weekly Miss India Contest प्रतियोगिता जीती और पहली एशियाई बनीं। हालांकि रीता ने सबसे पहले मिस बॉम्बे का खिताब अपने नाम किया।

PunjabKesari

खिताब के साथ जीते कई टाइटल

मिस वर्ल्ड 1966 कॉन्टेस्ट के दौरान रीता ने 'बेस्ट इन स्विमिंग सूट' और 'बेस्ट इन इवनिंग वेयर' जैसे टाइटल भी अपने नाम किए। उन्होंने देश की 51 सुंदरियों को मात देकर यह उपाधि हासिल की थी।

ब्यूटी स्टेज पर एक बार फिर नजर आई रीता

साल 1998 में रीता एक बार फिर ब्यूटी कॉन्टेस्ट में नजर आई लेकिन बतौर जज। इसके बाद मिस वर्ल्ड के कुछ मौकों पर जज की कुर्सी पर बैठकर उन्होंने नया इतिहास रचा।

PunjabKesari

कुछ अलग करना चाहती थी रीता

1966 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद रीता फारिया के पास मॉडलिंग और फिल्म के प्रस्तावों की बाढ़ आ गई लेकिन उन्होंने सभी प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया। वह डॉक्टर बनना चाहती थीं इसलिए उन्होंने MBBS की पढ़ाई पूरी की।

इसके बाद वह लंदन के किंग्स कॉलेज हॉस्पिटल में आगे की पढ़ाई के लिए चली गईं। फिर 1971 में उन्होंने अपने मेंटॉर डेविड पॉवल से शादी और 1973 में दोनों डबलिन शिफ्ट हो गए। वहीं, रीता ने मेडिकल प्रैक्टिस की और अपने करियर को नया मुकाम दिया।

PunjabKesari

आज रीता अपने परिवार के साथ डबलिग में रहती हैं। उनके दो बच्चे हैं और वह बेहद सादगी से अपनी जिंदगी बिता रहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static