महिलाएं अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, नहीं होगी हीमोग्लोबिन की कमी

punjabkesari.in Monday, Jun 28, 2021 - 09:46 AM (IST)

पुरूषों के मुकाबले महिलाओं के शरीर मे अकसर हीमोग्लोबिन की कमी देखी जाती हैं।  हर महीनें महावारी के अलावा और भी इसके कई कारण हो सकते हैं।  शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से कमजोरी, थकान और सांस फूलने जैसी कई दिक्कतें शुरू होने लगती हैं। 

शरीर में कितना होना चाहिए हीमोग्लोबिन- 
जानकारी के अनुसार एक स्वस्थ महिला के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा 12 से 16 मिलीग्राम और पुरुष में 14 से 18 मिलीग्राम होना चाहिए।
 

शरीर में इस मात्रा से कम हीमोग्लोबिन होने पर आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। अपने आहार में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करे।  वैसे तो मार्केट में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के बहुत से सप्लीमेंट्स  है लेकिन इसके इस्त्माल की बजाय आपकों अच्छी डाइल लेनी चाहिए। आईए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में, जो हीमोग्लोबिन लेवल को तेजी के साथ और जल्दी बढ़ाने में मदद करती हैं-

PunjabKesari

अनार- हीमोग्लोबिन बढ़ाने की बात करें तो सबसे पहले अनार का ही नाम आता है। शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए अनार बहुत ही बढ़िया स्रोत है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने  में मदद करता है।

PunjabKesari

चुंकदर- चुंकदर भी हीमोग्लोबिन बढ़ाने का मुख्य स्त्रोत हैं। इसे आहार में जरूर शामिल करें। इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी होता है, साथ ही फोलिक एसिड, फायबर, मैग्नीज़ और पोटेशियम से भी यह भरपुर है। 

पालक- सर्दियों में खाए जानी वाली पालक भी हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में काफी मददगार है। बता दें कि पालक में भी भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जोकि शरीर के हीमोग्लोबिन के लिए बहुत बढ़िया है।

PunjabKesari

टमाटर-  अकसर हम अपने खाने में टमाटर का इस्तेमाल करते  हैं। टमाटर खाने से भी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है, क्योंकि टमाटर में काफी मात्रा में विटामिन ई, थियामिन, निआचिन, विटामिन बी6, मैग्निसियम, फॉस्फोरस और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं, इसके अलावा इसमें फायबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीज़ का भी उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। 

खजूर- हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए खजूर बहुत मददगार हैं। ज्यादातर इसका सेवल सर्दियों में करना चाहिए क्योंकि यह गर्म पदार्थ है। इसके अलावा खजूर में काफी मात्रा में कॉपर, मैग्निसियम, मैग्नीज़, विटामिन बी6, आचिन, पैंटोथेनिक एसिड और रिबोफ्लाविन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

PunjabKesari

अखरोट- वैसे तो हर तरह के नट्स शरीर के लिए फायदेमंद हैं लेकिन अखरोट के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है, क्योंति इसमें भरपुर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड पाया जाता है, इतना ही नहीं इसके अलावा अखरोट कैल्शियम, मैग्नीशियम फाइबर और विटामिन-बी का भी बेहतर स्रोत है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static