पैरों की उंगलियों का जिद्दी कालापन दूर करेंगे ये होममेड स्क्रब, ऐसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 12:02 PM (IST)

लड़कियां चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने का खास ध्यान रखती है। मगर पैरों पर ज्यादा ध्यान नहीं देती है। असल में, तेज धूप के संपर्क में आने से चेहरे की तरह पैरों की स्किन भी प्रभावित होती है। इसके कारण त्वचा का रंग गहरा व काला होने लगता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो इससे बचने के लिए कुछ घरेलू व देसी उपाय अपना सकती है। ये कोमलता से आपकी स्किन की सफाई करके इसे साफ, निखरी व मुलायम बनाने में मदद करेंगे। चलिए जानते हैं इन देसी नुस्खों के बारे में...

PunjabKesari

बेसन, नींबू, शहद और दही स्क्रब

इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बेसन, चुटकीभर हल्दी, जरूरत अनुसार दही, 1-1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं। तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह लगाकर स्क्रब करें। इसे 15 मिनट या सूखने तक लगा रहने दें। बाद में हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए इसे उतारकर पानी से धो लें। बाद में मॉइस्चराइजर लगाएं। लगातार 1 हफ्ता इस नुस्खे को अपनाने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

नींबू और चीनी स्क्रब

त्वचा की डेड स्किन सेल्स हटाने व रंगत निखारने में नींबू और चीनी स्क्रब फायदेमंद माना जाता है। यह कोमलता से स्किन की सफाई करके इसे साफ, ग्लोइंग व मुलायम बनाता है। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच चीनी में जरूरत अनुसार नींबू मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इसे पैरों की उंगलियों पर 5 मिनट तक हल्के से रगड़ते हुए लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें। यह एक नेचुलर स्क्रब की तरह काम करके त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करेगा। ऐसे में आपके पैर साफ, मुलायम व ग्लोइंग नजर आएंगे।

PunjabKesari

एग व्हाइट और बेसन पैक स्क्रब

इसके लिए एक कटोरी में 1 अंडे की सफेदी, 1 बड़ा बेसन, 1 छोटा चम्मच शहद  मिलाए। तैयार पेस्ट को पैरों की उंगलियों पर लगाकर मसाज करें। फिर इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए उतारें। फिर पानी से धोकर पैरों पर मॉइस्चराइज करें। नेचुरल चीजों से तैयार यह हर्बल पैक स्किन को गहराई से साफ करेगा। ऐसे में डेड स्किन सेल्स साफ होकर त्वचा साफ, निखरी व ग्लोइंग नजर आएगी। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 3 बार इस नुस्खे को अपनाएं।

एलोवेरा जेल

आप पैरों की उंगलियों का कालापन दूर करने के लिए एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए एलोवेरा जेल को पैरों की उंगलियों पर लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पैरों को पानी से धोकर क्रीम लगाएं। एलोवेरा एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह कोमलता से डेड स्किन सेल्स को साफ करके त्वचा का रंग निखारने में मदद करता है।  लगातार 15 दिनों तक इसे नुस्खे को अपनाने से आपको फर्क नजर आएगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static