सर्दियों में नहीं होगी चेहरे पर Pigmentation, शहनाज हुसैन के होममेड स्क्रब दिलवाएंगे समस्या से राहत

punjabkesari.in Wednesday, Nov 09, 2022 - 05:42 PM (IST)

सर्दियों में धूप का आनन्द उठाने की परम्परा बहुत पुरानी है। महिलाएं छत, पार्क में बैठ कर धूप सेकते हुए घरेलू कार्य करती हैं। सर्दियों में धूप सेकने के अनेक फायदे हैं। इससे शरीर में  गर्माहट के साथ ही विटामिन डी प्रचुर मात्रा में मिलता है जोकि  हड्डियों के लिए बहुत जरुरी माना जाता हैं। सर्दियों में हल्की धूप की वजह से  ज्यादातर महिलाएं धूप की किरणों के त्वचा पर प्रभाव के प्रति लपरवाह रहती हैं जबकि धूप में ज्यादा देर तक रहने  तथा प्रदूषण  से त्वचा में कालापन आ जाता है जिससे चेहरे पर काले दाग ,धब्बे उभरने शुरू हो जाते हैं। इन्हीं काले धब्बों को पिगमेंटेशन या हाइपर पिगमेंटेशन भी कहते हैं। किसी के चेहरे पर यह निशान  बड़े होते हैं जबकि किसी के चेहरे पर यह निशान छोटे होते हैं तथा कुछ मामलों में यह मेडिकल समस्या के लक्षण भी हो सकते हैं। स्वास्थ्य विशेष्ज्ञों की माने तो शरीर में विद्यमान  मेलेनिन नाम का  पिगमेंट आपकी त्वचा को रंगत देता है और ज्यादा देर धूप में बैठने से यह मेलेनिन बढ़ जाता है जोकि पिगमेंटेशन का कारण बन जाता है। त्वचा के कालेपन से बचने के कई घरेलू उपाय हैं। यदि कई तरह के बाजारी स्क्रब और क्रीमों के उपयोग के बावजूद भी फर्क नहीं पड़ रहा तो इन कुछ घरेलू असरदार नुस्खों को अपनाएं। त्वचा पर स्क्रब का इस्तेमाल करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं  हटती है। यह काले धब्बों  को धीरे-धीरे हल्का करने में भी मदद करता है। आपको अपनी त्वचा की बाहरी देखभाल भी करनी चाहिए। इससे भी स्किन पिगमेंटेशन नहीं होती है।

दही और बादाम से बना स्क्रब 

स्क्रब के लिए आपको आधा कप दही में 2 बड़े चम्मच पीसे बादाम डालें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर गर्दन पर लगा लें। अब इसे धीरे से चेहरे पर रगड़ लें। इसस न केवल धब्बे हट जाएंगे बल्कि कालापन  भी दूर हो जाएगा।  शुष्क त्वचा के लिए थोड़े से दूध में आधा चम्मच तिल मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 15 मिनट बाद गीली रूई से अपना चेहरा पोंछ लें। 

PunjabKesari

ठंडा दूध 

ठंडे दूध को चेहरे पर लगाने से जलन नहीं होती है और इससे त्वचा मुलायम हो जाती है। इससे रंग भी हल्का हो जाएगा। त्वचा पर रूई की मदद से ही दूध लगाएं।

कोर्स नमक के साथ क्रीम

 पिगमेंटेशन  के लिए चुटकी भर कोर्स नमक के साथ क्रीम मिलाएं। इसे केवल काले धब्बों  वाली जगह पर ही लगाएं। हल्के से रब करके त्वचा को साफ कर लें। इसके बाद ठंडा दूध लगाएं और 15 मिनट फिर से स्किन क्लीन कर लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करें।

PunjabKesari

हल्दी  से बना स्क्रब 

 काले धब्बों  के  लिए दही में एक चुटकी हल्दी मिला लें। अब रोजाना इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद मुंह धो लें। मास्क बनाने के लिए 3 चम्मच ओटमील, पके पपीते के पल्प को एक चम्मच दही में मिला लें। इससे गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा। इसे चेहरे पर लगाएं। इस मास्क का इस्तेमाल ड्राई और ऑयली स्किन वाली महिलाएं कर सकती हैं। 

धूप से बचें 

बार-बार सूरज के संपर्क में आने से काले धब्बे  अधिक स्थायी हो जाते हैं।  सर्दियों में तेज ठंडी  हवा की वजह से  त्वचा नमी खो देती है और शुष्क  हो जाती है। इसकी वजह से धब्बे  ज्यादा दिखाई देते हैं। ऐसे में आपको स्किन को धूप से बचाना चाहिए।  जितना हो सके धूप में बाहर न निकलें। दोपहर की तेज धूप से बचने के लिए घर से बाहर निकलती बार अपने  साथ छाता और टोपी लेकर जरूर जाएं।

PunjabKesari

सनसक्रीन जरुर लगाएं

इसके अलावा सनस्क्रीन लगाना से भी यह समस्या कम होगी। आपको ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए जो 20 या 25 के एसपीएफ वाला हो। धूप में जाने से कम से कम 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है। अगर आप लंबे समय के लिए धूप में रहते हैं तो आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल दोबारा करना चाहिए। यहां तक कि जब पिगमेंटेड पैच गायब हो जाते हैं , तब भी सनस्क्रीन का उपयोग करना जारी रखना चाहिए

PunjabKesari

खासतौर पर अगर आपकी सामान्य  या शुष्क त्वचा है तो सर्दियों के दौरान त्वचा को मॉइश्चराइज जरूर रखें। रात को क्लींजिंग करने के बाद पौषक  क्रीम लगाएं। क्रीम में पानी की कुछ बूंदें मिला लेंए फिर इसे अपने चेहरे पर मसाज करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने की  क्षमता में सुधार होगा।
 
(लेखिका अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है।)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static