एकदम नया Facial, 40 की स्किन दिखेगी 25 की, एकदम टाइट और ज्वां, पैसों की भी रहेगी बचत

punjabkesari.in Monday, Jul 19, 2021 - 05:01 PM (IST)

दही ना सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। सही तरीके से दही का इस्तेमाल त्वचा की क्‍लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्‍चराइजिंग भी करता है। यहां हम आपको दही फेशियल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना पैसे खर्च किए पार्लर जैसा निखार पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं दही फेशियल करने का तरीका

कितनी बार करें इस्तेमाल?

आप यह फेशियल 10 दिन में 1 बार या हफ्ते में एक बार कर सकते हैं लेकिन स्क्रबिंग 2 हफ्ते में एक बार करें। आप चाहे तो पैक को रोजाना भी लगा सकती हैं। चूंकि इसमें नेचुरल सामग्री है इसलिए इससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा।

कैसे करें Step by Step फेशियल?
स्टेप 1: क्लीजिंग

सबसे पहले 2 चम्मच से चेहरे की 3-4 मिनट तक हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। इससे चेहरे की धूल-मिट्टी निकल जाएगी।

PunjabKesari

स्टेप 2: स्क्रबिंग

इसके बाद 2 चम्मच दही में 1 चम्मच चीनी को दरदरा पीस कर मिला लें। अब इससे 5-7 मिनट तक चेहरे, गर्दन व हाथों पर स्क्रबिंग करें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा क्लीन कर लें।

स्टेप 3: फेस पैक

एक बाउल में 1 चम्मच दही, 1 चम्मच जौ का आटा/बेसन/कॉफी पाउडर, 1/2 चम्मच शहद, 1/2 टमाटर का पल्प, अगर स्किन को टमाटर सूट नहीं करता तो आप इसकी जगह नींबू का रस भी ले सकते हैं। अगर स्किन ड्राई है तो उसमें बादाम, नारियल या कोई भी तेल डाल लें। अब इसे ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं और फिर कटे हुए टमाटर के टुकड़े से चेहरे की मसाज करें। फिर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें।

PunjabKesari

स्टेप 4: मॉइश्चराजिंग

फेशियल करने के बाद चेहरे पर गुलाबजल व एलोवेरा जेल मिलाकर लगा लें। कई बार किसी चीज से चेहरे पर एलर्जी हो सकती है लेकिन इससे स्किन पर रैशेज, पिंपल्स आदि नहीं होंगे।

क्यों फायदेमंद है दही फेशियल?

नियमित दही फेशियल करने से झुर्रियां, झाइयां, काले धब्बे, डार्क सर्कल्स, लूज स्किन की समस्या दूर होगी। साथ ही दही से त्वचा को नमी व डेड स्किन को जान मिलती है। वहीं, इसमें मौजूद एंटीबायटिक चीजें त्वचा में नई जान डाल देती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static