हंसना है हर मर्ज की दवा ! तन और मन दोनों रहते हैं स्वस्थ

punjabkesari.in Sunday, May 07, 2023 - 09:30 AM (IST)

हंसना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लेकिन आजकल बिजी लाइफ में लोग हंसना ही भूल  गए हैं। हंसी न केवल लोगों को एक साथ लाने का एक शानदार तरीका है बल्कि यह शारीरिक और मानसिक रुप से भी आपके लिए फायदेमंद है। कल यानि 7 मई को World Laughter Day है तो चलिए इस  मौके पर आपको बताते हैं हंसने के फायदे....

दर्द से राहत दिलाता है

हंसने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन निकलता है, जिससे आपको अच्छा महसूस होता है। ये हार्मोन स्ट्रेस से राहत दिलाने में मदद करता है। ऐसे में आप तनावमुक्त रहना चाहते हैं तो हंसना आपके लिए बेहद जरुरी है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

हंसने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। इसलिए हेल्दी रहने के लिए अपने दिन की शुरुआत हंसने से करें।

PunjabKesari

बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करता है

हंसने से बढ़ते हुए ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है। यह आपकी रक्त वाहिकाओं को बेहतर करने में भी मदद करता है।

चैन की नींद आती है

अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो हंसने की आदत डाले लें। इससे शरीर में मेलाटानिन नाम का हार्मोन बनता है, जिससे आप चैन की नींद सो सकते हैं।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन

हर किसी को ग्लोइंग स्किन की चाह होती है। हंसने से चेहरे की मांसपेशियां सही से काम करने लगती हैं, जिससे ब्लड सकुर्लशन बढ़ता है और स्किन ग्लोइंग होती है।

दिल की सेहत के लिए

हंसने से आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं। यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद करता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static