Health Tips: सेहत के लिए वरदान है कुल्थी की दाल का पानी,जानिए इसके फायदे

punjabkesari.in Monday, Jan 09, 2023 - 11:01 AM (IST)

दालें स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। मौसम के साथ मार्केट में कई तरह की दालें आती हैं, खासकर सर्दियों में सबसे ज्यादा कुल्थी की दाल पसंद की जाती है। कुल्थी की दाल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इस दाल का पानी पीने से आपको क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होंगे...

वजन कम करने में करे मदद 

कुल्थी में फाइबर, प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, यह पोषक तत्व वजन घटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा कुल्थी की दाल में प्राकृतिक गुण भी पाए जाते हैं जो फैट बर्नर के रुप में कार्य करने में मदद करते हैं। इसके बीज फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन तंत्र को एक्टिव रखने में मदद करते हैं। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन वजन घटाने में मददगार होता है। 

PunjabKesari

कम करे कोलेस्ट्रॉल 

यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करता है। पाचन खराब होने के कारण शरीर में जहरीले अवशेष पैदा होने लगते हैं, जिसके कारण खराब कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है ब्लड वेसल्स में रुकावट होने लगती है। कुल्थी की दाल का पानी फैट मेटाबोल्जिम को तेज करके कोलेस्ट्रॉल को जम से रोकता है। इस तरह से कुल्थी के पानी का सेवन करने से आप बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। 

डायबिटीज रखे कंट्रोल

आयुर्वेद की मानें तो डायबिटीज की समस्या वात कफ दोष के असंतुलन और खराब पाचन के कारण होती है। बिगड़े हुए पाचन के कारण पैनक्रियाज की कोशिकाओं को नुकसान होता है। यह इंसुलिन के काम करने की प्रक्रिया को भी रोकता है। कुल्थी के बीज वात-कफ संतुलन करने और पाचन को सही रखने में मदद करते हैं। यह आपके शरीर में इंसुलिन के स्तर को भी बढ़ाती है। इससे आपके ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। 

PunjabKesari

हैल्दी रहेगा हार्ट 

खराब लाइफस्टाइल के कारण दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम भी बढ़ रहा है। ऐसे में आप कुल्थी की दाल का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व दिल संबंधी बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। कुल्थी की दाल का पानी पीने से आपका हार्ट हैल्दी रहेगा। 

त्वचा की समस्याएं होगी दूर

कुल्थी की दाल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। यह गुण त्वचा को पोषण देते हैं जो त्वचा पर किसी भी तरह का संक्रमण नहीं होने देते। कुल्थी को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसका पानी पिएं इससे आपको कई हैल्थ प्रॉबलम्स से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static