वजन घटाने से लेकर कैंसर से लड़ने तक बेहद फायदेमंद है Hibiscus Tea

punjabkesari.in Monday, Mar 15, 2021 - 11:58 AM (IST)

गुड़हल का फूल दिखने में सुंदर होने के साथ पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसे अंग्रेजी में 'Hibiscus' कहते हैं। इससे तैयार चाय का सेवन करने से वजन कम करने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव रहता है। तो आइए आज हम आपकी गुड़हल की चाय पीने के बेहतरीन फायदों के बारे में बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं  'Hibiscus Tea' बनाने का तरीका...

हिबिस्‍कस टी (गुड़हल की चाय) हर्बल टी

सामग्री-

पानी- 2 कप 
लौंग- 2
इलायची- 1
गुड़हल के फूल- 4-5 (धुले हुए)
शहद या चीनी- स्वाद अनुसार
दालचीनी- 1 टुकड़ा
नींबू का रस- 1 छोटा चम्म
अदरक- 1/2 छोटा चम्मच 
काली मिर्च- 3-4

PunjabKesari

विधि-

1. सबसे पहले पैन में पानी, गुड़हल के फूल, अदरक, काली मिर्च, इलायची और लौंग डालकर 10 मिनट तक उबालें। 
2. तैयार चाय को छन्नी से छान कर इसमें चीनी या शहद मिलाएं। 
3. इसे सर्विंग कप में निकाल कर नींबू रस मिलाएं। 
4. आपकी गुड़हल की चाय बनकर तैयार है। इसे पीने का मजा लें। 

नोट- आप चाहे इसमें बर्फ डालकर ठंडा भी पी सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं इस हैल्दी टी को पीने के फायदे...

PunjabKesari

1. कैंसर से बचाव 

एंटी-ऑकसीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-कैंसर आदि गुणों से भरपूर गुड़हल शरीर में कैंसर की कोशिकाएं पनपने से रोकता है। ऐसे में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

2. ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल 

ब्लड प्रेशर बढ़ने व घटने की समस्या आजकल लोगों में आम है। ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर गुड़हल की चाय पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। 

3. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोके

इस हर्बल टी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल के साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल रहता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने से हार्ट अटैक व इससे संबंधी रोग लगने का खतरा कम रहता है। एक शोध के अनुसार भी हिबिस्कस टी का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। 

4. लिवर रखे हैल्दी

एक स्टडी के अनुसार, इसके सेवन से लिवर की कार्यक्षमता बढ़ती है। ऐसे में लिवर से जुड़े समस्याएं दूर होने के साथ यह स्वस्थ रहता है। 

PunjabKesari

5. इम्यूनिटी बढ़ाए

इसमें विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। यह शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में शक्ति देते हैं। ऐसे में शरीर की कोशिकाएं स्वस्थ रहने से बीमारियो के लगने का खतरा कम रहता है। 

6. वजन कम करने में मददगार 

नियमित रुप से इस हर्बल टी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। यह शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम करके बॉडी को सही शेप दिलाने में मदद करती है। एक शोध के अनुसार, 12 हफ्तों तक लगातार गुड़हल टी का सेवन करने से पेच, कमर के आसापास जमा एक्सट्रा चर्बी कम होने में मदद मिलती है। 

7. पाचन करे दुरुस्त 

पोषक तत्वों से भरपूर गुड़हल की चाय का सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती है। इससे पाचन क्रि्या बेहतर तरीके से काम करती है। ऐसे में पेट दर्द, कब्ज, अपच, एसिडिटी आदि पेट संबंधी समस्याओं से बचाव रहता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static