जानिए बच्चे को संतरा खिलाने का सही समय और तरीका

punjabkesari.in Wednesday, Feb 03, 2021 - 04:09 PM (IST)

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस से बचने के लिए हर किसी को इम्यूनिटी स्ट्रांग करने की सलाह दी गई। इसके लिए विटामिन-सी से भरपूर संतरा बेस्ट माना जाता है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता तेज होने के साथ अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी कम रहता है। मगर बात बच्चों की करें तो उन्हें संतरा खिलाने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बच्चे की डाइट में संतरा शामिल करने का सही तरीका...

बच्‍चे को संतरा खिलाने का सही समय-

वैसे तो शिशु के 6 महीने का होने पर उसे ठोस चीजें खिलानी शुरु की जाती है। मगर बच्चे का पाचन तंत्र पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ होता है। ऐसे में बच्चे को फाइबर व सिट्रक एसिड से भरपूर संतरा पचाने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसके कारण उसे रैशेज होने की परेशानी हो सकती है। ऐसे में हमेशा 1 साल के बच्चे को संतरा खिलाना चाहिए। 

PunjabKesari

बच्‍चे को संतरा खिलाने का सही तरीका-

- संतरे में बीज होते हैं। ऐसे में इसे सीधा बच्चे को खिलाने से उसके गले में बीज अटक सकते हैं। इसके लिए इस बात का ध्यान रखेें कि संतरे के पीस को बीज से काट उसके बीज निकालें। फिर ही उसे बच्चे को खिलाएं। साथ ही इसे खट्टे की जगह मीठा संतरा खाने को दें। 

- आप चाहे तो संतरे का जूस भी बच्चे को पिला सकती है। मगर इसके लिए घर पर ताजे जूस बनाकर ही उसे दें। बाजार से मिलने वाले जूस को देर तक फ्रेश रखने के लिए प्रिजर्वेटिव्‍स का इस्‍तेमाल होता है। ऐसे में इसे बच्चे को ना दें। 

तो चलिए अब जानते हैं कि बच्चे को संतरा खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में...

PunjabKesari

मजबूत हड्डियां

संतरे में फाइबर, विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, सॉल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में बच्चे का बेहतर विकास होने में मदद मिलती है। 

अपच की परेशानी करे दूर 

अक्सर बच्चे के अपच की समस्या रहती है। ऐसे में विटामिन सी से भरपूर संतरे का सेवन करने से उसका पाचन तंत्र उत्तेजित होता है। साथ ही अपच की समस्या से राहत मिलती है। 

कब्‍ज से दिलाए आराम

जन्म के शुरुआती समय में शिशु को सही मात्रा में फाइबर नहीं मिलता है। मगर पेट को साफ और हैल्दी रखने के लिए फाइबर खास भूमिका निभाती है। ऐसे में संतरे को खाने व इसका जूस पीने से कब्ज की समस्या दूर होकर पेट हैल्दी रहता है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

अक्सर कहा जाता है कि विटामिन-सी से भरपूर संतरे का सेवन करने से सर्दी, जुकाम व बुखार की परेशानी बढ़ने लगती है। मगर असल में, इसमें मौजूद पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में सर्दी, जुकाम, बुखार आदि की समस्या से बचाव रहता है। इसके साथ ही टायफाइड की परेशानी होने पर व्यक्ति को अधिक मात्रा में तरल चीजें खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में इस परेशानी पर बच्चे को संतरे का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static