नट्स खाने के लिए चुने हमेशा सही समय , तभी होगा फायदा

punjabkesari.in Sunday, Mar 15, 2020 - 11:57 AM (IST)

बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर आप जीवन भर फिट और एक्टिव रहना चाहते हैं तो आपके लिए इनका सेवन बहुत जरुरी है। सुबह खाली पेट बादाम खाने से आपका दिमाग, सेहत और स्किन तीनों अच्छे बने रहते हैं। इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व शरीर के लिए बहुत तरीके से फायदेमंद हैं, खासतौर पर तब जब आप इन्हें सही वक्त और सही तरीके से खाते हैं।

Image result for eating nuts,nari

दुनिया में पाए जाने वाले सभी नट्स में मोनो-पॉलीअनसैच्यूरेटेड फैट पाई जाती है। यह एक ऐसी फैट है जो हमारे शरीर के लिए जरुरी है। हमारी बॉडी में गुड और बैड दोनों तरह की फैट मौजूद होती है। मगर बैड फैट जितनी जल्दी शरीर में से निकल जाए उतना आपके लिए फायदेमंद है। मोनो-पॉलीअनसैच्यूरेटेड फैट हमारे शरीर का एक एहम हिस्सा है। यह फैट आपको नट्स के अलावा देसी घी में भी मिल जाएगी। नट्स की लिस्ट में बहुत सारी चीजें शामिल हैं, जैसे कि काजू, पिस्ता, अखरोट, हेजल नट्स और किशमिश इत्यादि। मगर बादाम का सेवन इन सभी नट्स से कहीं ज्यादा फायदेमंद है। आइए अब जानते हैं बादाम खाने का सही समय और तरीका...

हेल्दी हार्ट

आजकल बहुत से लोग दिल की बीमारियों से ग्रस्त हैं। उसकी शायद एक वजह आपका गलत खान-पान है। लंच और डिनर के बीच भूख लगने पर जब हम ऑयली या जंक फूड का सेवन करते हैं तो इसका सीधा असर आपकी हार्ट हेल्थ पर पड़ता है। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपकी हार्ट उम्र भर फिट रहे, और सही ढंग से काम करे तो हल्की-फुल्की भूख लगने पर बादाम खाएं। सुबह खाली पेट बादाम खाना जहां आपके लिए फायदेमंद है, वहीं आप चाहें तो दिन में कभी भी इनका सेवन कर सकते हैं। मगर एक वक्त पर 5 से ज्यादा बादाम न खाएं।

Image result for healthy heart,nari

एथलीट्स के लिए फायदेमंद

अगर आप एक एथलीट हैं तो आपके लिए बादाम खाना बेहद जरुरी है। न केवल एथलीट बल्कि आप किसी भी तरह के वर्कआउट के बाद अगर एक मुट्ठी या फिर 7-8 बादाम खाते हैं तो आपकी लो हुई एनर्जी एक दम से ग्रो-अप कर जाएगी। वर्कआउट करने वालों के लिए शाम के वक्त बादाम खाना भी फायदेमंद रहता है। उसके बाद एक गिलास दूध आपको काफी लाभ देगा।

वजन बैलेंस करने के लिए

कुछ लोग अपने कम वजन से परेशान रहते हैं। ऐसे में आपको रात सोन से पहले 1 गिलास दूध के साथ 4-5 बादाम खाने चाहिए। बादाम के साथ-साथ आप 3-4 अखरोट भी खा सकते हैं। अगर आपको खाना खाने के बाद भी भूख सताए तो कुछ गलत-मलत खाने की बजाए आप बादाम का सेवन करें। इससे आपका वजन सही रेंज पर आ जाएगा।

Image result for balanced body weight,nari

अच्छी नींद के लिए रात के वक्त खाएं बादाम

-अगर आप साउंड स्लीप लेना चाहते हैं तो रात सोने से पहले 4-5 बादाम जरुर खाएं, ऐसा करने से आपको नींद बहुत अच्छी आएगी।

-इसके अलावा शुगर कंट्रोल करने के लिए भी सोने से पहले बादाम खाना फायदेमंद माना जाता है।

-जिन लोगों को बादाम नहीं पचते, वो उसका छिलका उतारकर खाएं, फिर परेशानी नहीं होगी।

-मगर यदि ऐसी कोई परेशानी नहीं है तो छिलके के साथ ही बादाम खाएं, बादाम के छिलके में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। 

Image result for almonds,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static