शर्तिया आपको नहीं पता होंगे आम के ये फायदे

punjabkesari.in Saturday, Apr 25, 2020 - 06:27 PM (IST)

आम हमेशा से ही सभी लोगों की पहली पसंद रहा है। इससे कई तरह की खाने के व्यंजन जैसे कि आमरस, चटनी, आम पापड़, मैंगो शेक आदि भी तैयार किए जाते हैं। यह खाने में बेहद टेस्टी होने के साथ कई औषधीय गुणों से भरा हुआ है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन आदि तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। आइए जानते हैं आम से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

भूख बढ़ाएं

आम में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व होते हैं। इसका सेवन करने से भूख बढ़ती है। साथ ही इम्यूनिटी स्ट्रांग हो शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

टी. बी. से करें बचाव

रिसर्च के मुताबिक, पका आम खाने से यूरिन साफ होता है। ऐसे में टी. बी. होने के चांचिस कम रहते हैं। साथ ही किडनी को भी स्वस्थ रखता है।

PunjabKesari

पाचन तंत्र करें मजबूत

इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंजाइम्स होते हैं। यह खाने में जल्दी पच जाता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत हो पेट साफ रहता है। ऐसे में पेट से संबंधित एसिडिटी, अल्सर आदि दिक्कतों का सामना कम करना पड़ता है। इसके अलावा इसमें मौजूद साइर्टिक व टरटैरिक एसिड बॉडी के अंदर क्षारीय तत्वों को बैलेंस रखते हैं।

खून करें साफ

कई पोषक तत्वों से भरपूर आम का सेवन करने से खून बढ़ने के साथ साफ होता है। 

PunjabKesari

हड्डियां करें मजबूत

इसमें प्रोटीन, वसा, कैल्शियम होने से हड्डियां मजबूत होती है। 

वजन घटाएं

इसकी गुठली में पाएं जाने वाले रेशे बॉडी में जमा अधिकतर फैट कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसे खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है। ऐसे में ओवर ईटिंग की परेशानी नहीं होती और वजन कंट्रोल में रहता है।

फेफड़े रखें स्वस्थ

औषधीय गुणों से भरपूर आम खाने से सांस से जुड़ी समस्याए दूर होती है। इसके सेवन से फेफड़ों की बीमारी से बचाव रहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static