मल्टीविटामिन से भरपूर सहजन की सब्जी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन रोगों से भी करें मुक्त

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 06:30 PM (IST)

कोरोना काल में वायरस से लड़ने के लिए  दुनिया भर के एक्सपर्ट और डाॅक्टर्स हमें हैल्थी फूड्स खाने की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में हम आपको एक ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जो ना केवल हैल्थी है. ब्लकि आपकी इम्युनिटी को भी स्ट्रांग रखने में मदद करता है। हम बात कर रहे हैं सहजन (मोरिंगा) जोकि एक प्रकार की फली है। 

 

सहजन की सब्जी में है यह पोषक तत्व-
मोरिंगा (सहजन) कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। मोरिंगा में पौष्टिकता के मामले में गाजर, संतरे और यहां तक कि दूध से भी ज्यादा पोषक तत्व मौजुद होते हैं। सहजन की पत्तियों से जूस के अलावा इसकी सब्जी भी बनाई जा सकती हैं। आईए जानते हैं सहजन में मौजुद इन गुणों के बारें में- 


PunjabKesari
 

-मोरिंगा की पत्तियों में विटामिन ए, सी, बी 1, बी 2 , बी 3 , बी 6 और फोलेट होता है।  इसमें मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और जिंक भी मौजुद होता है। इसकी सब्जी खाने से आपकों ये सभी विटामिन्स और मिनरल्स मिल सकते हैं।
 

- मोरिंग की पत्तियां अमीनो एसिड और प्रोटीन से भी भरपूर होती हैं. इसमें 18 प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य को  हेल्दी रखने में मदद करते हैं।
 

-मोरिंगा की पत्तियों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जो सूजन की बीमारियों जैसे कैंसर, गठिया और कई ऑटोइम्यून बीमारियों को दूर करने में सहायक होते है। 
 

-मोरिंगा की पत्तियां पाचन क्रिया में काफी सहायक होती है। जो लोग कब्ज, सूजन, गैस, गैस्ट्रिटिस और अल्सरेटिव कोलाइटिस से पीड़ित हैं, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static