माइग्रेन का रामबाण इलाज है देसी घी, रोजाना करें सेवन मिलेंगे लाजबाव फायदे

punjabkesari.in Saturday, Jun 05, 2021 - 03:39 PM (IST)

देसी घी में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग, एंटी-वायरल गुण होते हैं। इसे सर्दियों में खासतौर पर सब्जी, दाल, परांठे या मीठे में मिलाकर खाया जाता है। यह खाने के स्वाद दोगुणा करने के साथ सेहत को भी दुरुस्त बनाने में मदद करता है। इसमें फैट अधिक होने से शरीर को सही वजन मिलने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ दिल और दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में...

दिल रखे स्वस्थ

इसके सेवन से आंतों व खून में मौजूद खराब कोलस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही हार्ट ब्लॉकेज से बचाव रहता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करता है। ऐसे में इंफेक्शन या मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है‌। ‌

माइग्रेन में फायदेमंद

जिन लोगों को माइग्रेन की परेशानी से उनके देसी घी 2-3 बूंदें नाक में डालनी चाहिए। इसमें माइग्रेन पेन दूर होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

सही वजन दिलाए

इसमें फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में दुबले-पतले लोगों को सही वजन पाने के लिए घी को अपनी डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। 

मजबूत हड्डियां

विटामिन-के 2, कैल्शियम से भरपूर घी मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती दिलाने का काम करता है। साथ ही थकान, कमजोरी दूर होकर दिनभर शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।

कब्ज से दिलाए राहत

दूध में 1 छोटा चम्मच देसी घी मिलाकर पीएंए। इससे कब्ज की परेशानी दूर होकर पाचन तंत्र मजबूत होने में मदद मिलती है। साथ ही एसिडिटी व पेट में भारीपन व दर्द की शिकायत दूर होती है।

PunjabKesari

घाव करे ठीक

त्वचा के जलने पर प्रभावित जगह पर तुरंत घी लगाएं। इससे जलन व दर्द कम होने के साथ प्रभावित जगह फूलने की परेशानी भी दूर होती है। साथ ही इसे लगातार लगाने से धीरे-धीरे जलने से त्वचा पर पड़े दाग-धब्बे दूर होने में मदद मिलती है।

स्किन करे ग्लो

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर घी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलने के साथ साफ, निखरी, मुलायम व ग्लोइंग स्किन मिलती है। इसे खाने के अलावा मॉश्चराइजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static