डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है तेजपत्ते की चाय, जानिए इसे पीने के और भी कई फायदे

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2022 - 11:24 AM (IST)

किचन के मसालों में इस्तेमाल होने वाले तेजपत्ता स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के अनुसार, इसे एक औषधी के रुप में भी देखा जाता है। यह खाने की सुगंध बढ़ाने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देता है। इसमें विटामिन-सी,ए, बी, ई, आयरन, कैल्शियम, पौटेशियम, कॉपर और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है। खासकर सर्दियों में आप तेजपत्ते से बनी चाय का सेवन करके कई तरह की बीमारियों से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ....

तेजी से घटेगा वजन 

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो तेजपत्ते से तैयार चाय का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर का मेटाबॉल्जिम स्तर बूस्ट करके शरीर में से एक्स्ट्रा फैट बर्न करने में मदद करती हैं। 

PunjabKesari

हार्ट को रखता है स्वस्थ 

तेजपत्ते में पौटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायता करते हैं। ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने से दिल संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलेगी। 

डायबिटीज मरीजों के लिए गुणकारी 

इस चाय का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। एक शोध के अनुसार, तेजपत्ते से तैयार चाय का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन लेवल सुधारता है। इसके अलावा इस चाय से खून में रक्त में ग्लूकोज की मात्रा भी कम होती है जिससे आपकी डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है। 

PunjabKesari

इंफेक्शन से बचाए 

तेजपत्ते में पाए जाने वाले एंटीफंगल गुण शरीर को किसी भी तरह की इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। इसमें कैंडीडा एल्बीकैंस नाम का तत्व पाया जाता है जो किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाने में भी मदद करता है। खासकर फंगल इंफेक्शन में आप तेजपत्ते के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे किसी भी तरह की समस्या से राहत मिलेगी। 

कैसे तैयार करें तेजपत्ते की चाय? 

सामग्री 

तेजपत्ता - 3-4
दालचीनी पाउडर - एक चुटकी
पानी - 2 कप 
शहद - 1/2 चम्मच 
नींबू - आधा टुकड़ा 

PunjabKesari

बनाने की विधि 

. सबसे पहले तेजपत्ते को पानी से धोएं और एक पैन में 2 कप पानी गर्म कर लें। 
. इसके बाद तेजपत्ते को पानी में उबालने के लिए रख दें। 
. 1 मिनट तक इसे उबालें और फिर दालचीनी का पाउडर मिला दें। 
. मिश्रण को 3-4 मिनट तक उबलने दें। तय समय के बाद इसमें शहद मिलाएं। 
. आपकी तेजपत्ते से तैयार चाय बन चुकी है। आप इसे छलनी से छान लें। 
. स्वादअनुसार इसमें नींबू मिलाएं और सेवन करें। 

नोट: सर्दियों में दो बार आप इस चाय का सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको तेजपत्ते से एलर्जी है तो एक्सपर्ट्स की सलाह से ही इसका सेवन करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static