जन्‍माष्‍टमी पर बांके बिहारी मंदिर जा रहे भक्तों के लिए खबर, मंगला आरती में नहीं मिलेगी एंट्री

punjabkesari.in Friday, Aug 16, 2024 - 05:34 PM (IST)

उत्तर प्रदेश के मथुरा में वृन्दावन के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी की रात भगवान के प्राकट्य के बाद होने वाली मंगला आरती में इस बार भी सिर्फ एक हजार भक्तों को ही मौजूद रहने की अनुमति दी जाएगी। अगर आप भी  जन्माष्टमी के माैके पर कान्हा नगरी जा रहे हैं तो पहले नए नियमों को अच्छे से जान लें। 

PunjabKesari
आगरा मण्डल की आयुक्त रितु माहेश्वरी ने जन्माष्टमी की तैयारियों के संबंध में बुलाई गई बैठक में कहा कि इस बार भी मंगला आरती के समय केवल एक हजार भक्त ही मंदिर में उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा- चूंकि जन्माष्टमी के अवसर पर देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु यहां आते हैं। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी है कि वे आसानी से अपने ईश्ट देव का दर्शन भली प्रकार कर सकें और उन्हें इसमें कोई परेशानी न हो।  दो साल पहले जन्माष्टमी के ही अवसर पर बांकेबिहारी मंदिर में भगवान के प्राकट्य के बाद मंगला आरती के समय अत्यधिक भीड़ के दबाव से दो महिला श्रद्धालुओं की दम घुटने से मौत हो गई थी। 

PunjabKesari
इस घटना के मद्देनजर पिछले वर्ष से ही मंगला आरती के समय मंदिर प्रांगण में केवल एक हजार भक्तों को ही उपस्थित रहने की अनुमति दी गई। इस बार भी यही व्यवस्था रहेगी। बताया जा रहा है कि जन्मोत्सव के अवसर पर मथुरा के चौराहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए पांच मुख्य मंच तथा 19 छोटे मंच बनाये जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए स्थानीय एवं बाहरी लोक गायकों, सांस्कृतिक दलों को आमंत्रित किया गया है। 

PunjabKesari

बांके बिहारी मंदिर में मंगला आरती साल में सिर्फ एक बार, जन्माष्टमी के अगले दिन की सुबह होती है। इस आरती को देखने का अवसर भक्तों को साल में केवल इसी दिन मिलता है।   यह आरती ब्रह्म मुहूर्त में की जाती है, जो कि सुबह बहुत जल्दी होती है। यह समय विशेष रूप से शुभ माना जाता है, और इस समय भगवान की विशेष पूजा और आरती की जाती है।

PunjabKesari
बांके बिहारी मंदिर में अन्य आरतियां जैसे शृंगार आरती, राजभोग आरती, और संध्या आरती होती हैं, लेकिन मंगला आरती की खासियत यह है कि यह साल में केवल एक बार होती है, और इसे देखना बेहद शुभ माना जाता है। यह आरती भगवान कृष्ण के प्रति प्रेम और भक्ति का अद्वितीय उदाहरण है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static