Blackheads से अब नहीं झेलनी पड़ेगी शर्मिंदगी, ट्राई करें ये Fruit Facepacks

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 04:54 PM (IST)

चेहरे पर दिखने वाले ब्लैकहेड्स खूबसूरती पर दाग की तरह काम करते हैं। काले रंग के ये छोटे-छोटे धब्बे नाक व ठुड्डी के पास दिखाई देते हैं। इसे हटाने के लिए लड़कियां पार्लर में दर्द का सामना करती हैं। मगर आप घर पर फलों से तैयार फेसपैक लगा सकती हैं। ये फेसपैक कोमलता से आपकी स्किन को साफ करके ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करेंगे। इसके साथ ही इससे स्किन संबंधी अन्य समस्याएं दूर होकर चेहरे पर नेचुरल ग्लो आने में मदद मिलेगी।

1. संतरे से बनाएं फेसपैक

 

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, चुटकीभर हल्दी और जरूरत अनुसार कच्चा दूध मिलाएं। तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह या पूरे चेहरे पर स्क्रब करते हुए लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में हल्के गीले हाथों से मसाज करते हुए इसे उतारें और पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस फेसपैक को लगाने से आपको फर्क महसूस होगा।

PunjabKesari


फायदा

विटामिन सी से भरपूर संतरेक का छिलका स्किन पोर्स की गहराई से सफाई करेगा। इससे ब्लैकहेड्स दूर होने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, पिंपल्स के निशान साफ होकर स्किन का रूखापन दूर होगा।

2. पपीते से बनाएं फेसपैक

 

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच मैश्ड पपीता, 1-1 चम्मच शहद और कच्चा दूध मिलाएं। सभी सामग्री से स्मूद का पेस्ट बनाएं। तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह या पूरे चेहरे पर स्क्रब करते हुए लगाएं। इससे 2 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। फिर इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी या गीले कपड़े से साफ कर लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए आप हफ्ते में 2 बार इस फेसपैक को जरूर लगाएं।

PunjabKesari

फायदा

पपीता विटामिन ए, सी, ई व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद पपैन नामक शक्तिशाली एंजाइम स्किन पर एक्सफोलिएटिंग एजेंट की तरह काम करता है। ये डेड स्किन सेल्स को अंदर से साफ करके उसे पोषित करने में मदद करता है। इस फेसपैक को लगाने से आप ब्लैकहेड्स की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा यह फेसपैक आपकी स्किन पर ब्लीचिंग वाला ग्लो देगा।

नोट- अगर आपको इनमें किसी चीज से एलर्जी हैं तो इन फेसपैक को ना लगाएं। इसके अलावा आप इनमें किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले एक बार किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static