स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, 30 के बाद भी दिखेंगी जवां

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 03:22 PM (IST)

30 की उम्र के बाद स्किन में कई बदलाव आने लगते हैं। इस दौरान त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती हैं। नहीं तो स्किन ढीली, बेजान, डार्क नजर आने लगती है। ऐसे में इन सबसे बचने व त्वचा को टाइट बनाएं रखने के लिए आप कुछ देसी नुस्खे अपना सकती हैं। चलिए आज हम आपको कुछ कारगर घरेलू टिप्स बताते हैं। इनकी मदद से आपकी स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। ऐसे में आपका चेहरा साफ, निखरा, मुलायम, जवां व खिला-खिला नजर आएगा।

कॉफी स्क्रब से बनेगी बात

आप स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए कॉफी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच कॉफी पाउडर और शहद मिलाकर चेहरे की हल्के हाथ से स्क्रबिंग करें। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में पानी से इसे साफ कर लें। कॉफी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण डेड स्किन सेल्स को साथ करके बढ़ती उम्र के लक्षणों में कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आएगा।

PunjabKesari

खीरा फेसपैक लगाएं

खीरा खाने के साथ फेसपैक की तरह भी इस्तेमाल किया जदा सकता है। यह ढीली पड़ी स्किन को टाइट बनाने में बेस्ट माना गया है। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में पानी होने से स्किन हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है। इसके लिए खीरे को कद्दूकस करके चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। बाद में पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन टाइट होगी और चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे दूर होंगे। इसतरह आपका चेहरा साफ, निखरा, मुलायम, जवां व खिला-खिला नजर आएगा।

केले से बनाएं फेसपैक

आप ढीली, बेजान व टैनिंग वाली स्किन को निखारने के लिए बनाना फेसपैक लगा सकती है। केला कोलेजेन के उत्पादन में मदद करता हैं। इसके साथ ही इससे स्किन टाइट व ग्लोइंग होने में मदद मिलती है। इसके लिए 1 चम्मच मैश्ड केले में जरूर अनुसार कच्चा दूध मिलालकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। बाद में चेहरे को धो लें। आप चाहे तो केले को अपनी डेली डाइट में शामिल भी कर सकती हैं।

एलोवेरा जेल करें इस्तेमाल

एलोवेरा जेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद मैलिक एसिड स्किन में लचीलापन बरकरार रखने में मदद करता है। इसके साथ ही दाग, धब्बे, झाइयों, झुर्रियों, सनटैन आदि से छुटकारा मिलता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को निकालकर चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। 15 मिनट या सूखने के बाद चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन में कसावट आने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

ऑयल मसाज करने से होगा फायदा

आप चेहरे से बढ़ती उम्र को लक्षणों को रोकने के लिए ऑयल मसाज का सहारा ले सकती हैं। इससे स्किन का ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा और आपकी ढीली स्किन टाइट होगी। इसके साथ ही त्वचा अंदर से पोषित होकर साफ, मुलायम व जवां नजर आएगी। इसके लिए नारियल या जैतून तेल की कुछछ बूंदें हाथ में लेकर उससे चेहरे की मसाज करें। 15-20 मिनट के बाद गीले कपड़े से चेहरा साफ कर लें। आप चाहे तो इसे रातभर लगाकर भी रख सकती हैं।

रोजाना 7-8 गिलास पानी पीएं

पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ आसानी से निकल जाते हैं। इससे स्किन हाइड्रेटेड रहती हैं और टाइट होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही चेहरा साफ, निखरा व फ्रेश नजर आता है। ऐसे मेंसेहत के साथ स्किन को हेल्दी रखने के लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी पीएं।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static