स्टैमिना बढ़ाने के लिए नीरज की तरह करें रनिंग, जानिए उनके फिटनेस सीक्रेट्स

2021-08-10T09:18:50.05

भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में पहला गोल्ड मेडल जीत नीरज चोपड़ा हर किसी के चहेते बन गए हैं। देश को ना सिर्फ उनपर गर्व है बल्कि युवाओं के लिए वो इंस्पिरेशन भी बन गए हैं। वहीं, युवा उनकी लाइफस्टाइल के अलावा फिटनेस सीक्रेट जानने के लिए भी उत्सुक हैं। बता दें कि नीरज हमेशा से फिट एंड फाइन नहीं थे बल्कि एक समय में वह बहुत मोटे थे। मगर, उन्होंने कड़ी मेहनत से ना सिर्फ खुद को फैट टू फिट किया बल्कि ओलंपिक में सफलता भी पाई। चलिए आज हम आपको बताते हैं एथलीट नीरज चोपड़ा की फिटनेस और डाइट सीक्रेट।

कभी मोटापा बन गया था सिरदर्द

एक इंटरव्यू में नीरज ने बताया कि 11 साल की उम्र में उनका वजन करीब 80 कि.लो. हो गया था। हालांकि अब उम्र, हाईट के हिसाब से नीरज का वजन 86 कि.लो. हैं, जो एक एथलीट के लिए बिलकुल परफेक्ट है। मोटापा के चलते उनके परिवार ने उन्हें ग्राउंड में दौड़ने की सलाह दी और वह शिवाजी स्टेडियम जाने लगे। तब उन्होंने वहां, खिलाड़ियों को प्रैक्टिस करते हुए देखा और उनसे प्रभावित हुए। इसके बाद उन्होंने हर खेल खेला और अपनी प्रतिभा को पहचानकर जैवलिन थ्रो में रूचि दिखाई और आज वह अपने मुकाम पर हैं।

PunjabKesari

रोजाना करते हैं वर्कआउट

नीरज खुद को फिट रखने के लिए नियमित हार्डकोर वर्कआउट और व्यायाम करते हैं। वह सोशल मीडिया पर भी अपनी फिटनेस की वीडियो शेयर करते रहते हैं।  उन्हें जिम जाना बहुत पसंद है लेकिन कोरोना के चलते उन्होंने घर पर ही व्यायाम और फिजिकल एक्टिविटी से खुद को फिट रखा।

रंनिंग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

उनके वर्कआउट रुटीन में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, डंबल फ्रंट, वेट लिफ्टिंग, साइड रेज और एब्स एक्सरसाइज करते हैं। इसके अलावा स्टैमिना बढ़ाने के लिए वह रनिंग और कंधे मजबूत बनाने के लिए भाला फेंकने का अभ्यास करते हैं।

चूंकि नीरज भारतीय सेना में सूबेदार भी हैं इसलिए भी वोअ अनुशासित लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं, फिर चाहे वो एक्सरसाइज हो या खानपान। 

PunjabKesari

नीरज का डाइट प्लान

. एथलीट होने के नाते वह अधिक फैट वाली चीजों से परहेज रखते हैं। उनकी डाइट में ज्यादातर हरी सब्जियां,  सलाद और फल शामिल होते हैं, जिससे उनके शरीर में उर्जा बनी रहती है।
. ब्रेकफास्ट में वह ब्राउन ब्रेड और ऑमलेट लेना पसंद करते हैं। प्रैक्टिस के दौरान वह फ्रेश जूस लेते हैं, ताकि शरीर को एनर्जी मिले और भूख कंट्रोल रहे।
. लंच और डिनर में वह ग्रिल चिकन ब्रेस्ट, ग्रिल सेनमोन फिश और अंडे खाना पसंद करते हैं।

Cheat Diet में लेते हैं ये आहार

एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वो करीब 20 दिन में एक बार चीट डे मनाते हैं, जिसमें वह अपने पसंदीदा चीजें खाते हैं। उन्हें वेजिटेबल बिरयानी, आमलेट, गोलगप्पे बहुत पसंद हैं। उनका कहना है कि गोल गप्पों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे शरीर पर ज्यादा असर नहीं पड़ता। इसके अलावा चीट डे में वह घर का बना चूरमा जरूर खाते हैं। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Neeraj Chopra (@neeraj____chopra)

अगर आप भी नीरज की तरह फिट रहना चाहते हैं तो अनुशासित लाइफस्टाइल का पालन करें और अपने वजन, उम्र के हिसाब से वर्कआउट व डाइट प्लान बनाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static