घर पर इन आसान स्टेप्स से करें फेशियल, चेहरे पर आएगा नेचुरल ग्लो

punjabkesari.in Sunday, Sep 27, 2020 - 11:47 AM (IST)

चेहरे पर ग्लो बरकरार रखने  के लिए उसकी अच्छे से देखभाल करनी पड़ती है। इसके लिए अपनी डेली रूटीन में क्लींजिंग, टोनर व सीरम आदि चीजों का इस्तेमाल  करने के साथ महीने में एक बार फेशियल भी जरूर करवाना चाहिए। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव हो नई त्वचा बनने में मदद मिलती है। चेहरे की मसाज होने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ऐसे में स्किन बेहतर स्वस्थ होने के साथ नेचुरल ग्लो करती है। मगर पार्लर में कैमिकल्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। मगर ऐसे प्रोडक्ट्स खासतौर पर सेंसिटिव स्किन पर साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप फेशियल करने का सोच रही है तो आप घर पर ही आसानी से फ्रूट्स फेशियल कर सकती है। तो चलिए आज हम आपको स्टेप बॉय स्टेप फ्रूट फेशियल करने करना सिखाते हैं...

स्टेप- 1 क्लींजिंग

फेशियल के सबसे पहले स्टेप क्लींजिंग को आप कच्चे दूध के साथ कर सकते हैं। इससे स्किन गहराई से साफ हो पोषित होती है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दूध लें। फिर उसे हल्के हाथों या कॉटन की मदद से चेहरे व गर्दन पर लगाएं। फिर दूध को त्वचा में समा जाने तक मसाज करें।  ‌ 

nari,PunjabKesari

स्टेप 2- स्क्रबिंग

स्क्रबिंग से डेड स्किन सेल्स साफ हो नई त्वचा दिलाने में मदद मिलती है। पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों व झुर्रियों की परेशानी दूर हो चेहरा नेचुरली ग्लो करता है। स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टीस्पून नींबू के छिलके का पाउडर चुटकीभर बेकिंग सोडा और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिक्स करें। तैयार स्क्रब को चेहरे और गले पर लगाकर 2 से 5 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। आप इसकी जगह कॉफी पाउडर में गुलाब जल मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्टेप 3- मसाज

तीसरे स्टेप में शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर शहद से स्किन को नमी मिलने के साथ ब्लीच भी होगी। इसे लगाने के लिए थोड़े से शहद को चेहरे और गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। फिर इसे करीब10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। 

स्टेप 4- स्टीम 

स्टीम लेने से स्किन पोर्स खुलते हैं। ऐसे में चेहरे पर नेचुरली ग्लो आता है। स्टीम लेने के लिए एक पैन उबाला पानी भरें। फिर चेहरे को पैन के ऊपर रखकर पैन और चेहरे को तौलिए से इस तरह ढके की सारी भांप फेस पर ही पड़े। करीब 3-5 मिनट तक भांप लें। 

nari,PunjabKesari

स्टेप 5- फेसपैक 

अलग-अलग फलों को मैश कर आप नेचुरल फेसपैक बना सकते हैं। इससे चेहरा साफ हो मुलायम और ग्लोइंग नजर आएगा‌। फ्रूट फेसपैक को बनाने के लिए केला, खीरा, नीम की पत्तियां, मुल्तानी मिट्टी, दही, शहद आदि चीजों को मिक्सी में डालकर स्मूद सा पेस्ट तैयार करें। तैयार मिश्रण को ठंडा होने के लिए थोड़ी देर फ्रिज में रख दें। तय समय के बाद फेसपैक को फ्रिज से निकाल कर 15 मिनट या सूखने तक लगाएं। बाद में चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें।

nari,PunjabKesari

 फेशियल के फायदे 

1. स्किन गहराई से साफ हो ग्लो करती है।
2. डेड स्किन सेल्स साफ हो नई त्वचा आने में मदद मिलती है।
3. त्वचा में कसाव आने से चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती है।
4. चेहरा नेचुरली ग्लो करता है।
5. डल व ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो त्वचा में नमी बरकरार रहती है ‌
6. सभी चीजें नेचुरल होने से साइड इफेक्ट होने का खतरा नहीं होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static