Marriage Season: शहनाइयों की गूंज के साथ बढ़ा कारोबार, बाजारों में लगी रौनक

punjabkesari.in Wednesday, Dec 14, 2022 - 12:36 PM (IST)

देश में शादी-विवाह का सीजन शुरू हो गया है और हर बार की तरह इस बार भी  सोने-चांदी की कीमत पर इसका असर देखने को मिल रहा है। यही वजह है कि सोने-चांदी के भाव में लगातार उतार-चढ़ाव  हो रहा है। सिर्फ अभूषण ही नहीं वेडिंग सीजन में साड़ियां, लहंगे -चुन्नी, रेडीमेड गारमेंट्स, कपड़े, फुटवियर, शादी और ग्रीटिंग कार्ड, ड्राई फ्रूट,मिठाइयां, फल, शादियों में इस्तेमाल होने वाला पूजा का सामान, फर्नीचर,  खाद्यान, डेकोरेशन के आइटम्स, बिजली का उपयोगी सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स और उपहार में देने वाली अनेक वस्तुओं आदि का व्यापार भी बड़ी मात्रा में होता है। 

 

व्यापारियों की बढ़ी उम्मीदें

 शादी के मौसम में जोरदार बिजनेस का माहौल देखकर व्यापारियों की उम्मीदें बढ़ गई है। बीते दो वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते त्योहार विवाह आदि आयोजन पूरे उत्साह के साथ नही हो पाए। पर इस साल कुछ अलग ही रौनक देखने को मिल रही है।  सीएआईटी रिसर्च एंड ट्रेड डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में कहा गया था कि नवंबर और दिसंबर के बीच देश भर में लगभग 32 लाख शादियां होंगी, जिसमें लगभग 3.75 लाख करोड़ रुपये की खरीदारी और व्यवसाय में विभिन्न सेवाएं प्राप्त करना शामिल है।

PunjabKesari
हर शादी में आता है इतना खर्च

कैट की मानें तो सीजन के दौरान लगभग 5 लाख शादियों में प्रत्येक पर 3 लाख रुपये का अनुमानित खर्च होगा, जबकि लगभग 10 लाख शादियों में प्रत्येक की लागत लगभग 5 लाख रुपये होगी। दस लाख शादियों पर 10 लाख रुपये, 5 लाख शादियों में 25 लाख रुपये, 50,000 शादियों में 50 लाख रुपये और अन्य 50 हजार शादियों में ऐसे होंगे जिनमें 1 करोड़ रुपये या उससे अधिक खर्च होंगे। पिछले साल इसी अवधि में करीब 25 लाख शादियां हुई थीं और इस पर 3 लाख करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया था।

PunjabKesari

इन चीजों की हो रही जबरदस्‍त बिक्री 

शादी के सीजन से पहले ही इलेक्‍ट्रॉन‍िक आइटम, कपड़े, जरूरी चीजों और आभूषणों की ब‍िक्री में जबरदस्‍त तेजी देखने को मिली। दरअसल पूरी शादी का 15 से 20 प्रत‍िशत बजट गोल्‍ड और डायमंड ज्‍वैलरी पर खर्च होता है। प्रत्येक शादी में सामान की खरीद के अलावा, टेंट डेकोरेटर, फूलों की सजावट, क्रॉकरी, खानपान सेवा, यात्रा सेवा, कैब सेवा, स्वागत पेशेवर समूहों, सब्जी विक्रेताओं, फोटोग्राफरों, वीडियोग्राफर कई तरह की सेवाएं भी शामिल हैं। डीजे, बारात के लिए घोड़े, वैगन, लाइट और कई तरह की सेवाओं के इस बार बड़ा कारोबार करने की संभावना है। 

  PunjabKesari

 बर्तनों की बढ़ी  मांग 


शादी-विवाह का सीजन होने से बाजार में बर्तनों की दुकानों में भी अच्छी खासी रौनक है। लोग शगुन के बतौर पीतल के बर्तनों की अधिक खरीदारी करते हें। इसके साथ ही चूड़ी मार्केट में भी महिलाओं की सर्वाधिक भीड़ उमड़ रही है। कांच व लाख के चूड़ा-चूडिय़ां और सौंदर्य प्रसाधनों की खरीदारी के लिए महिलाएं बड़ी संख्या में बाजाराें में  पहुंच रही है। चूड़ी बेचने वाले दुकानदारों ने बताया कि बाजार में कांच की चूडिय़ां और लाख के बने चूड़े 25 रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक की रेंज में उपलब्ध है। । इसके अलावा ब्यूटी पार्लर पर भी महिलाओं की भीड़ हो रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static