दिल्ली के मशहूर मुगल गार्डन का बदल गया नाम,  रंग-बिरंगे फूलों का दीदार करने जरूर जाएं यहां

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 05:31 PM (IST)

राष्ट्रपति भवन का शांति और खूबसूरती से भरा मुगल गार्डन इन दिनों चर्चाओं में है। क्योंकि अब यह मुगल गार्डन से नहीं बल्कि 'अमृत उद्यान' के नाम से जाना जाएगा। चारों ओर फैली महक बिखेरती बेलें और फूलों पर खूब सारी तितलियां इस गार्डन की खूबसूरती पर चार चांद लगा देती है। 

PunjabKesari
अमृत उद्यान इस बार 31 जनवरी से 26 मार्च तक खुलेगा। अगर आप प्रकृति और खूबसूरत फूलों को पसंद करते हैं तो कम से कम एक बार इस मुगल गार्डन को देखने एक बार जरूर जाना चाहिए। यह ऐसा  गार्डन है जहां आपको दुनियाभर के सैकड़ों सुंदर फूलों को देखने का मौका मिलेगा। 

PunjabKesari

15 एकड़ में फैले इस बाग में में ट्यूलिप, गुलाब, समेत विभिन्न फूलों की प्रजातियां हैं। इसका डिजाइन एडविन लुटियन ने तैयार किया था। हर साल वसंत के मौसम में यह उद्यान आम लोगों के लिए खोल दिया जाता है।

PunjabKesari
बताया जाता है कि इसमें 159 तरह के गुलाब, 60 किस्मों की बोगनवेलिया और कई अन्य किस्मों के फूल मौजूद हैं। यहां पर 50 प्रजातियों के पेड़, झाड़ियां, लाल रंग के साथ हरे, पीले और काले गुलाब भी देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही यहां आपको  कई तरह के आकर्षक फूलों के भी दीदार होंगे। 

PunjabKesari
15 एकड़ में फैले राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन में जम्मू और कश्मीर के मुगल गार्डन, ताजमहल के आसपास के बगीचों और यहां तक कि भारत और फारस के लघु चित्रों से प्रेरणा ली गई है। बेहद खूबसूरत नजारे वाले इस गार्डन के बीचों बीच ट्यूलिप के फूलों से सजा पानी का सुंदर तालाब है। 

PunjabKesari
मुगल गार्डन का हर्बल गार्डन पर्यटकों की हमेशा से पसंद रहा है। यहां ट्यूलिप, मोगरा-मोतिया, रजनीगंधा, बेला, रात की रानी, जूही, चम्पा-चमेली जैसे कई फूल देखने को मिलेंगे। 

PunjabKesari
इस बार अमृत गार्डन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुलेगा। वीक डे में सुबह के 10 बजे से शाम 4 बजे तक के स्लॉट में 7500 विजिटर्स को अनुमति दी जाएगी। वहीं वीकेंड में 10 हजार लोगों को गार्डन घूमने की अनुमति मिलेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static